scriptम्युटेशन की एवज में 25 सौ रुपए रिश्वत लेने पर पटवारी गिरफ्तार | Patwari arrested for taking bribe of 2500 rupees in lieu of mutation | Patrika News

म्युटेशन की एवज में 25 सौ रुपए रिश्वत लेने पर पटवारी गिरफ्तार

locationजोधपुरPublished: Aug 05, 2021 01:05:09 am

Submitted by:

Vikas Choudhary

– वृद्ध परिवादी से अलमारी में अखबार के नीचे रखवाई रिश्वत, एसीबी ने दबोचा

म्युटेशन की एवज में 25 सौ रुपए रिश्वत लेने पर पटवारी गिरफ्तार

म्युटेशन की एवज में 25 सौ रुपए रिश्वत लेने पर पटवारी गिरफ्तार

जोधपुर.
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने बाड़मेर जिले के रामसर में म्युटेशन भरने की एवज में पच्चीस सौ रुपए रिश्वत लेने पर पटवारी को बुधवार को रंगे हाथों गिरफ्तार किया। सरकारी आवास में अलमारी के अंदर अखबार के नीचे रखवाई रिश्वत राशि बरामद की गई।
ब्यूरो के उप महानिरीक्षक डॉ विष्णुकांत ने बताया कि बाड़मेर जिले में गडरा रोड निवासी घनश्याम (80) पुत्र रामचन्द्र माहेश्वरी ने अपनी भाभी राणीदेवी पत्नी रामचन्द्र झामनदास से पुत्रवधू पूजा पत्नी मुकेश कुमार के नाम 16 बीघा जमीन खरीदी थी। जिसका म्युटेशन भरने के लिए उसने रामसर तहसील में बूठिया पटवार मण्डल के पटवारी अशोक कुमार से सम्पर्क किया। जिसके पास रामसर पटवार मण्डल का अतिरिक्त चार्ज भी है।
पटवारी अशोक कुमार जाट ने म्युटेशन के लिए 5-6 हजार रुपए रिश्वत लेने और वृद्ध से 1000-500 रुपए कम लेने की जानकारी दी। इस पर वृद्ध ने एसीबी की बाड़मेर चौकी में शिकायत की। गत 29 जुलाई को शिकायत का गोपनीय सत्यापन कराया गया। जिसमें पटवारी ने तीन हजार रुपए रिश्वत मांगी। परिवादी के आग्रह पर 25 सौ रुपए लेना तय हुआ। जो काम होने से पहले देने का दबाव बनाया। साथ ही कहा कि काम होने में 10-12 दिन लगेंगे।
शिकायत की पुष्टि होने पर एसीबी ने बुधवार को ट्रैप कार्रवाई तय की। वृद्ध घनश्याम को पटवारी के रामसर स्थित सरकारी आवास भेजा, जहां उन्होंने पटवारी को 25 सौ रुपए दिए, लेकिन पटवारी ने कमरे की दीवार में बनी अलमारी में रखे अखबार के नीचे रिश्वत राशि रखवाई। तभी इशारा मिलते ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामनिवास के नेतृत्व में एसीबी ने दबिश दी और सीकर जिले में अजीतगढ़ थानान्तर्गत श्रीमाधोपुर में तिलोकपुरा निवासी पटवारी अशोक कुमार (29) पुत्र रामेश्वरलाल जाट को पकड़ लिया। अलमारी से रिश्वत राशि जब्त की गई। फिर उसे गिरफ्तार किया गया।
काम चार दिन पहले ही किया, स्वीकृति शेष
रिश्वत राशि लेने के दौरान आरोपी पटवारी अशोक जाट ने परिवादी से कहा कि उसका कार्य 31 जुलाई को कर दिया था, लेकिन फिलहाल उच्चाधिकारियों की स्वीकृति मिलना बाकी है। मौके से वृद्ध के पैंडिंग कार्य संबंधी दस्तावेज भी जब्त किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो