scriptRailways earn Rs 11 crore in a year | RAILWAY--रेलवे को एक साल में 11 करोड़ की आय | Patrika News

RAILWAY--रेलवे को एक साल में 11 करोड़ की आय


- उद्यमियों को रास आया रेलवे से माल लदान
- रेलवे से माल ढुलाई अन्य साधनों से सस्ती

जोधपुर

Published: August 04, 2021 06:21:31 pm

जोधपुर।
रेलवे से देश के विभिन्न हिस्सों में माल ढुलाई अन्य साधनों से सस्ती है। रेलवे ने उद्यमियों को ट्रेनों से माल ढुलाई के प्रोत्साहित करने के लिए आज से ठीक एक साल पहले जोधपुर मण्डल सहित पूरे उत्तर पश्चिम रेलवे में जोनल व मण्डल स्तर पर बिजनेस डवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) का गठन किया । बीडीयू ने उद्यमियों को प्रोत्साहित किया, परिणामस्वरूप ट्रेनों से माल ढुलाई बढी और बीडीयू के गठन के बाद रेलवे को एक साल में 11 करोड़ रुपयों की आय हुई। गौरतलब है कि रेलवे की ओर से वर्ष 2024 तक माल यातायात को दुगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। बीडीयू ने व्यवसायियों और उद्यमियों को रेलवे की आकर्षक योजनाओं से अवगत कराया। जोधपुर मण्डल में मण्डल रेल प्रबंधक गीतिका पाण्डेय के निर्देशन में बीडीयू काम कर रही है।
--
देशभर में जा रहा माल
जोधपुर मण्डल के विभिन्न स्टेशनों से देशभर में माल सप्लाई किया जा रहा है। इसमें भदवासी से लाइम स्टोन, थयात हमीरा से जिप्सम, बनियासांड़ा धोरा से बेंटोनाइट, सॉनू से लाइम स्टोन, गोटन से सभी तरह का माल, लूणी से बजरी तथा मेड़ता सिटी, खजवाणा आदि से माल ढुलाई की जा रही है।
---
जोधपुर रेलवे को हुई आय
सामान--- आय लाखों में
गुड्स---- 941.57
पार्सल यान- 256.4
---------------------------
कुल-------1197.97
----------------------------
रेलवे से माल ढुलाई अन्य साधनों से सस्ती
रेलवे की ओर से पारंपरिक वस्तुओं की माल ढुलाई तंत्र को मजबूत करने के साथ ही अन्य गैर पारंपरिक माल लदान को भी आकर्षित किया गया। परिणामस्वरूप रेलवे से माल लदान बढऩे लगा। रेलवे से माल ढुलाई अन्य परिवहन साधनों से बेहतर और विश्वसनीय होने के साथ ही सस्ती है।
----
पूरे उत्तर पश्चिम रेलवे में यूनिट का गठन, अधिकारियों की बनाई टीम
जोधपुर मण्डल के अलावा उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय व जयपुर के साथ अजमेर और बीकानेर मण्डलों में बिजनेस डवलपमेंट यूनिट का गठन किया गया । इस यूनिट में परिचालन, वाणिज्य, यांत्रिक, इंजीनियरिग व वित्त विभाग से एक-एक वरिष्ठ अधिकारी सहित पांच अधिकारी शामिल किए गए है। मुख्यालय स्तर पर मुख्य माल यातायात प्रबंधक (सीएफटीएम) व मंडल स्तर पर वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (सीनियर डीओएम) इन यूनिटों में समन्वयक का कार्य कर रहे है।
---
रेलवे से माल यातायात को दुगुना करने के लिए अनूठी पहल है। एक साल पहले कोरोना काल में बीडीयू का गठन किया गया था, अब तक बीडीयू से 11 करोड़ की आय हुई है।
गोपाल शर्मा, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी
जोधपुर रेल मण्डल
=
RAILWAY--रेलवे को एक साल में 11 करोड़ की आय
RAILWAY--रेलवे को एक साल में 11 करोड़ की आय

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Nagar Panchayat Election Result: 106 नगरपंचायतों के चुनावों की वोटों की गिनती जारी, कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव परOBC Reservation: ओबीसी राजनीतिक आरक्षण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसलाUP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दमरोहित शर्मा को क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान, सुनील गावस्कर ने समझाई बड़ी बातखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.