scriptRAILWAY–रेलवे को एक साल में 11 करोड़ की आय | Railways earn Rs 11 crore in a year | Patrika News

RAILWAY–रेलवे को एक साल में 11 करोड़ की आय

locationजोधपुरPublished: Aug 04, 2021 06:21:31 pm

Submitted by:

Amit Dave

– उद्यमियों को रास आया रेलवे से माल लदान- रेलवे से माल ढुलाई अन्य साधनों से सस्ती

RAILWAY--रेलवे को एक साल में 11 करोड़ की आय

RAILWAY–रेलवे को एक साल में 11 करोड़ की आय

जोधपुर।
रेलवे से देश के विभिन्न हिस्सों में माल ढुलाई अन्य साधनों से सस्ती है। रेलवे ने उद्यमियों को ट्रेनों से माल ढुलाई के प्रोत्साहित करने के लिए आज से ठीक एक साल पहले जोधपुर मण्डल सहित पूरे उत्तर पश्चिम रेलवे में जोनल व मण्डल स्तर पर बिजनेस डवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) का गठन किया । बीडीयू ने उद्यमियों को प्रोत्साहित किया, परिणामस्वरूप ट्रेनों से माल ढुलाई बढी और बीडीयू के गठन के बाद रेलवे को एक साल में 11 करोड़ रुपयों की आय हुई। गौरतलब है कि रेलवे की ओर से वर्ष 2024 तक माल यातायात को दुगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। बीडीयू ने व्यवसायियों और उद्यमियों को रेलवे की आकर्षक योजनाओं से अवगत कराया। जोधपुर मण्डल में मण्डल रेल प्रबंधक गीतिका पाण्डेय के निर्देशन में बीडीयू काम कर रही है।

देशभर में जा रहा माल
जोधपुर मण्डल के विभिन्न स्टेशनों से देशभर में माल सप्लाई किया जा रहा है। इसमें भदवासी से लाइम स्टोन, थयात हमीरा से जिप्सम, बनियासांड़ा धोरा से बेंटोनाइट, सॉनू से लाइम स्टोन, गोटन से सभी तरह का माल, लूणी से बजरी तथा मेड़ता सिटी, खजवाणा आदि से माल ढुलाई की जा रही है।

जोधपुर रेलवे को हुई आय
सामान— आय लाखों में
गुड्स—- 941.57
पार्सल यान- 256.4
—————————
कुल——-1197.97
—————————-
रेलवे से माल ढुलाई अन्य साधनों से सस्ती
रेलवे की ओर से पारंपरिक वस्तुओं की माल ढुलाई तंत्र को मजबूत करने के साथ ही अन्य गैर पारंपरिक माल लदान को भी आकर्षित किया गया। परिणामस्वरूप रेलवे से माल लदान बढऩे लगा। रेलवे से माल ढुलाई अन्य परिवहन साधनों से बेहतर और विश्वसनीय होने के साथ ही सस्ती है।
—-
पूरे उत्तर पश्चिम रेलवे में यूनिट का गठन, अधिकारियों की बनाई टीम
जोधपुर मण्डल के अलावा उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय व जयपुर के साथ अजमेर और बीकानेर मण्डलों में बिजनेस डवलपमेंट यूनिट का गठन किया गया । इस यूनिट में परिचालन, वाणिज्य, यांत्रिक, इंजीनियरिग व वित्त विभाग से एक-एक वरिष्ठ अधिकारी सहित पांच अधिकारी शामिल किए गए है। मुख्यालय स्तर पर मुख्य माल यातायात प्रबंधक (सीएफटीएम) व मंडल स्तर पर वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (सीनियर डीओएम) इन यूनिटों में समन्वयक का कार्य कर रहे है।

रेलवे से माल यातायात को दुगुना करने के लिए अनूठी पहल है। एक साल पहले कोरोना काल में बीडीयू का गठन किया गया था, अब तक बीडीयू से 11 करोड़ की आय हुई है।
गोपाल शर्मा, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी
जोधपुर रेल मण्डल
=
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो