scriptफिलीपींस में फंसे 600 राजस्थानी छात्र, घर आने की लगाई गुहार | Rajasthani students stuck in Philippines | Patrika News

फिलीपींस में फंसे 600 राजस्थानी छात्र, घर आने की लगाई गुहार

locationजोधपुरPublished: Apr 04, 2020 05:52:07 pm

corona news
-कफ्र्यू के कारण वीजा रिन्युअल बंद, पासपोर्ट भी कॉलेज के पास-भारतीय भोजन बमुश्किल से उपलब्ध, चपाती गायब, केवल चावल से चल रहा काम

फिलीपींस में फंसे 600 राजस्थानी छात्र, घर आने की लगाई गुहार

फिलीपींस में फंसे 600 राजस्थानी छात्र, घर आने की लगाई गुहार

जोधपुर. फिलीपींस में मेडिकल की पढ़ाई के लिए गए करीब 2500 से 3 हजार भारतीय छात्र वहां फंस गए हैं। इसमें से 600 से अधिक राजस्थानी छात्र हैं जिन्होंने स्वदेश वापसी के लिए भारत सरकार से गुहार लगाई है। राजस्थानी छात्रों का कहना है कि वहां 10 मार्च से लॉकडाऊन है, जिसकी वजह से अब उन्हें सामान खरीदने में भी दिक्कत आ रही है। भारतीय रेस्तरां व ग्रोसरी शॉप बंद है। खाने में गेहंू की चपाती गायब हो गई है। दाल व सब्जी कई बार आती है और कई बार नहीं। केवल चावल मिलता है। सी फूड, बीफ जैसे नॉन वेज कई छात्र नहीं खाते हैं। सामान भी बहुत महंगा हो गया है। कइयों का वीजा भी खत्म हो गया है और पासपोर्ट कॉलेज वालों ने ले रखा है। पिछले सप्ताह फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो ड्यूट्रेट द्वारा लॉकडाउन तोडऩे वाले और मेडिकल स्टाफ के साथ दुव्र्यवहार करने वाले लोगों को गोली मारने के आदेश दिए थे। इससे भी वे घबराए हुए हैं।

एक कमरे में बंद होकर रह गए

जोधपुर में पाल रोड कृष्णा नगर निवासी अभिमन्यु सिंह सिंघाटिया फिलीपींस की राजधानी मनीला के पास मकाती सिटी स्थित अम्मा स्कूल ऑफ मेडिसिन में एमबीबीएस थर्ड ईयर के छात्र हैं। उन्होंने बताया कि वे कॉलेज के सामने प्राइवेट अपार्टमेंट में रहते हैं। पढ़ाई 25 दिन से बंद है। वीजा 27 फरवरी 2020 तक ही वैध था। वीजा रिन्यूअल कराने के लिए छात्रों ने कॉलेज में स्थित इमीग्रेशन ऑफिस की ब्रांच में राशि जमा कराई लेकिन अब तक वीजा रिनुअल नहीं हुआ है। पासपोर्ट भी कॉलेज के पास जमा है। कॉलेज स्थित इमीग्रेशन ऑफिस में भी लॉक लगा हुआ है। यहां सुनने वाला कोई नहीं है।
पीने का पानी भी नहीं
कोटा के योगेंद्र शर्मा ने बताया कि प्राइवेट मेस से खाना आता है, लेकिन पिछले 15 दिनों से खाना समय पर नहीं आ रहा है। पीने का पानी भी साफ नहीं है। कई बार बाथरूम के पानी से ही काम चलाना पड़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो