scriptबस आपके पास बचे हैं सिर्फ 2 दिन, फिर रद्दी हो जाएगा 2000 का नोट | Rs 2,000 notes will be out of circulation from October 1 | Patrika News
जोधपुर

बस आपके पास बचे हैं सिर्फ 2 दिन, फिर रद्दी हो जाएगा 2000 का नोट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की घोषणा के अनुरूप 1 अक्टूबर से दो हजार रुपए के नोट चलन से बाहर यानि बंद हो जाएंगे।

जोधपुरSep 29, 2023 / 09:29 am

Rakesh Mishra

2000_note.jpg
जोधपुर। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की घोषणा के अनुरूप 1 अक्टूबर से दो हजार रुपए के नोट चलन से बाहर यानि बंद हो जाएंगे। ऐसे में, लोगों के पास 29-30 सितम्बर यानि शुक्र-शनिवार दो दिनों तक ही अपने पास रखे 2 हजार नोटों को जमा कराने या बदलने का मौका है। बैंकों में 30 सितम्बर तक ही नोट बदले या जमा किए जाएंगे, इसके बाद यह नोट रद्दी हो जाएंगे, इसलिए बैंक दो हजार के नोट स्वीकार नहीं करेगा। विभिन्न बैंक अधिकारियों का कहना है कि लोग नोट जमा करा रहे हैं और करीब 90 फीसदी से ज्यादा लोगों ने नोट जमा कर दिए हैं।
यह भी पढ़ें

Weather: एंटी साइक्लोन से थार में प्रदूषित होने वाली आबोहवा



4 माह पहले आरबीआई ने की थी घोषणा
आरबीआई ने करीब चार माह पहले दो हजार रुपए का नोट बंद करने की घोषणा व गाइडलाइन जारी की थी। इसके लिए 23 मई से 30 सितंबर 2023 की तारीख तय की गई। दो हजार के नोटों के बदलने के लिए 10 नोटों की सीमा तय की गई। अब दो हजार का नोट बंद होने में केवल दो दिन बचे हैं। कोई भी व्यक्ति बैंक में जाकर नोट बदलवा या जमा करवा सकता है, लेकिन रुपयों का ब्यौरा भी खाते में जमा कराते समय देने का प्रावधान रखा गया है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में यहां बनेगा US, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी की तर्ज पर देश का पहला टेस्ट ट्रैक, 220 किमी प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन

आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार दो हजार रुपए के नोट 30 सितम्बर तक बदले जाएंगे। अब दो दिन बचे है, जिन लोगों ने जमा नहीं कराए है, वे अब भी बैंकों में जाकर जमा करवा सकते है।
-अरुण कुमार परिहार, प्रबंधक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

Hindi News/ Jodhpur / बस आपके पास बचे हैं सिर्फ 2 दिन, फिर रद्दी हो जाएगा 2000 का नोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो