scriptचिलचिलाती धूप: गोशाला में सिक रहा गोवंश, कुछ तो दया करो | Patrika News
जोधपुर

चिलचिलाती धूप: गोशाला में सिक रहा गोवंश, कुछ तो दया करो

जोधपुर. नगर निगम की ओर से संचालित नांदड़ी गोशाला में इन दिनों पड़ रही प्रचंड गर्मी में गायें बिना छांव के चिलचिलाती धूप में तड़प रही हैं। हालांकि गोशाला में टिनशेड लगाए गए हैं, लेकिन गायों की संया ज्यादा होने के कारण ये टिनशेड नाकाफी साबित हो रहे है। नांदड़ी गोशाला में 46 डिग्री तापमान में […]

जोधपुरMay 25, 2024 / 12:40 pm

Saurabh Purohit

जोधपुर. नगर निगम की ओर से संचालित नांदड़ी गोशाला में इन दिनों पड़ रही प्रचंड गर्मी में गायें बिना छांव के चिलचिलाती धूप में तड़प रही हैं। हालांकि गोशाला में टिनशेड लगाए गए हैं, लेकिन गायों की संया ज्यादा होने के कारण ये टिनशेड नाकाफी साबित हो रहे है।
नांदड़ी गोशाला में 46 डिग्री तापमान में गोवंश धूप में तड़पने को मजबूर है। जिमेदारों ने गोवंश को गेट में बंद करके तपती गर्मी में छोड़ दिया है। यहां वर्तमान में 4472 गोवंश हैं। जबकि यहां की क्षमता 3500 गायों की है। इसके चलते यहां 972 गायों को छांव नहीं मिल रही है। जबकि 94 हजार 223 स्क्वायर मीटर में टिनशेड लगाया गया है। यहां टिनशेड लगाने के लिए अधिकारियों को प्रस्ताव बनाकर दिया गया है, लेकिन कुछ हुआ नहीं है।
डॉक्टर नदारद

गोशाला में एक भी वेटेनरी डॉक्टर नहीं मिला। जबकि यहां पर चार वेटेनरी डॉक्टर की डयूटी है, लेकिन एक भी डॉक्टर नहीं मिला। वहां बैठे पशुधन सहायक रामस्वरूप ने बताया कि चार डॉक्टर्स में एक डॉक्टर चाइल्ड लीव पर है, एक छुट्टी पर है, एक की तबीयत ठीक नहीं है और यहां कहीं थे अभी आ जाएंगे। पत्रिका की टीम करीब एक घंटे तक वहां पर ही रही, पर डॉक्टर नहीं पहुंचे। पशुधन सहायक ने बताया कि दवाओं की कमी है। लिस्ट बनाकर भेजी जा चुकी है, पर आचार संहिता के कारण उपलब्धता नहीं हो पा रही है।

Hindi News/ Jodhpur / चिलचिलाती धूप: गोशाला में सिक रहा गोवंश, कुछ तो दया करो

ट्रेंडिंग वीडियो