scriptवैक्सीन की पहली डोज लगाने की रफ्तार थमी, औसतन सप्ताह में दो-तीन मिल रहे स्लॉट | The pace of applying the first dose of the vaccine stopped | Patrika News

वैक्सीन की पहली डोज लगाने की रफ्तार थमी, औसतन सप्ताह में दो-तीन मिल रहे स्लॉट

locationजोधपुरPublished: Jul 11, 2021 05:51:51 pm

-चार में से महज एक युवा को ही लगी है वैक्सीन

 वैक्सीन की पहली डोज लगाने की रफ्तार थमी, औसतन सप्ताह में दो-तीन मिल रहे स्लॉट

वैक्सीन की पहली डोज लगाने की रफ्तार थमी, औसतन सप्ताह में दो-तीन मिल रहे स्लॉट

जोधपुर. दूसरी लहर के जख्मों को भरने और तीसरी लहर से लड़ाई के लिए सबसे मजबूत हथियार वैक्सीन है। लेकिन खास बात यह है कि पिछले पिछले एक माह में वैक्सीन की रफ्तार काफी मंद हो गई है। पहली डोज के स्लॉट को बमुश्किल मिल रहे हैं। ऐसी बात नहीं है कि वैक्सीन के प्रति क्रेज नहीं है। युवाओं का रुझान सबसे ज्यादा है। लेकिन अभी औसतन हर चार में से एक युवा को ही वैक्सीन की पहली डोज लग पाई है।
जोधपुर जिले में १८ से ४४ आयुवर्ग की अनुमानित आबादी १६ लाख ३६ हजार ८ सौ ७५ हैं, इसमें से अब तक ४ लाख १५ हजार ५ सौ ४१ युवा टीका लगवा चुके हैं। अभी तक इस आयुवर्ग में ७५ फीसदी आबादी वैक्सीनेटेड होना शेष है। इसका मुख्य कारण टीका समय पर नहीं मिलना है। कइयों को प्रयास के बावजूद ऑनलाइन स्लॉट लाइव नहीं मिल रहे हैं। शहर में इसी आयुवर्ग की आबादी ५ लाख ७ हजार १७६ हैं, इनमें से अब तक १ लाख ९३ हजार ७ सौ ७६ वैक्सीनेटेड हो चुके हैं। यानी के सबसे सर्वाधिक ४०.़३० फीसदी युवा यहां वैक्सीन लगवा चुके हैं। वहीं दूसरे पायदान पर भोपालगढ़ ब्लॉक हैं, जहां आबादी १ लाख १ हजार २ सौ ५९ हैं, यहां अब तक २७२३७ युवा वैक्सीनेटेड हो गए, यानी २६.९० फीसदी युवाओं ने टीकाकरण करवा लिया हैं।
रजिस्टे्रशन के बाद इंतजार
वैक्सीनेशन के लिए पंजीयन के बाद स्लॉट लाइव होने का इंतजार रहता है। वैक्सीन की कमी के कारण सप्ताह में दो से तीन दिन ही वैक्सीन लग पा रही है। एक दिन के लाइव स्लॉट में औसतन २० से २५ हजार डोज ही लग पा रही है। गांवों में यह औसत तो और खराब है। वहां महज १५ से १८ प्रतिशत युवाओं का ही वैक्सीनेशन हुआ है।
दिसम्बर तक भी नहीं लग पाएगी पहली डोज
अगर इसी रफ्तार से वैक्सीन मिली तो १६ लाख की पूरी आबादी को पहली डोज लगाने में ही दिसम्बर तक समय लग जाएगा। तीसरी लहर का खतरा जो कि बच्चों पर बताया जा रहा है वह युवा वर्ग को भी प्रभावित करेगा।
फलोदी में सबसे कम युवाआें ने लगाई वैक्सीन
फलोदी ब्लॉक में युवा वैक्सीनेशन को लेकर आगे नहीं आ रहे। यहां युवाओं की आबादी १ लाख ७० हजार ९ सौ ३ हैं, टीका महज २५३८७ जनों ने लगवाया है। अब तक यहां १ लाख ४५ हजार ५ सौ १६ युवा वैक्सीनेटेड होना बाकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो