scriptमेहरानगढ़ में ‘केसरिया बालम पधारो म्हारे देस… की धुनों से होगा उप राष्ट्रपति का स्वागत | Vice President will be welcomed in Mehrangarh with the tunes of 'Kesar | Patrika News
जोधपुर

मेहरानगढ़ में ‘केसरिया बालम पधारो म्हारे देस… की धुनों से होगा उप राष्ट्रपति का स्वागत

 
किले के दौलतखाना चौक और शृंगार चौक में साकार होगी राजस्थानी लोक संस्कृति

जोधपुरSep 27, 2021 / 01:42 pm

Nandkishor Sharma

मेहरानगढ़ में 'केसरिया बालम पधारो म्हारे देस... की धुनों से होगा उप राष्ट्रपति का स्वागत

मेहरानगढ़ में ‘केसरिया बालम पधारो म्हारे देस… की धुनों से होगा उप राष्ट्रपति का स्वागत

जोधपुर. देश के उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू व राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र के स्वागत के लिए मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट ने स्वागत की विशेष तैयारियां की हैं। जयपोल से प्रवेश के बाद ऐलीवेटर रेम्पार्ट पर मेहरानगढ़ बैण्ड की ओर से उपराष्ट्रपति का स्वागत केसरिया बालम पधारो म्हारे देस… की मधुर धुनों से किया जाएगा। उपराष्ट्रपति किले की प्राचीर से ही पूरे जोधपुर के विहंगम दृश्य (ब्लू सिटी ) को निहारने के बाद म्यूजियम के दौलतखाना चौक पहुंचेंगे। यहां लंगा मांगणियार कलाकार राजस्थानी लोकधुनों से उपराष्ट्रपति का स्वागत करेंगे। दौलतखाना चौक में ही बाड़मेर व बालोतरा की आंगी गेर के कलाकार पारम्परिक वेशभूषा में आंगी गेर की प्रस्तुति देंगे। उपराष्ट्रपति के समक्ष मारवाड़ का विश्व प्रसिद्ध घूमर नृत्य भी प्रस्तुत किया जाएगा। इसके रिहर्सल की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।
नहीं करेंगे मां चामुण्डा माता के दर्शन
उपराष्ट्रपति मेहरानगढ़ विजिट के दौरान मां चामुण्डा माता के मंदिर नहीं जाएंगे। केवल म्यूजियम के निचले कक्ष और मोती महल विजिट करने के बाद रवाना होंगे। विजिट के दौरान मारवाड़ के शासकों का संक्षिप्त इतिहास और मेहरानगढ़ के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी जाएगी।
बारिश होने पर भी वैकल्पिक व्यवस्था

मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट के निदेशक करणीसिंह जसोल ने बताया कि उपराष्ट्रपति के आगमन पर यदि जोधपुर में बारिश होती है तो मेहरानगढ़ में सांस्कृतिक कार्यक्रम फतेह महल में किया जाएगा। जहां पाबूजी की फड़ व संतूर वादन कार्यक्रम होंगे। बारिश नहीं होने पर शृंगार चौक में ही स्टेज रहेगा।
एयरपोर्ट से सीधे पहुंचेंगे मेहरानगढ़

उपराष्ट्रपति 27 सितम्बर को अपराह्न 4 बजे जोधपुर एयरपोर्ट से रवाना होकर 4.15 बजे मेहरानगढ़ पहुंचेंगे। मेहरानगढ़ में राजस्थनी सांस्कृतिक कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद 6.30 बजे रवाना होकर सर्किट हाउस पहुंचेंगे। रात्रि विश्राम सर्किट हाउस में होगा।

Home / Jodhpur / मेहरानगढ़ में ‘केसरिया बालम पधारो म्हारे देस… की धुनों से होगा उप राष्ट्रपति का स्वागत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो