scriptMonsoon Alert: 4 जिलों के लिए ऑरेंज तो वहीं 15 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी, इतनी देर में शुरु होगी बारिश | weather alert today: rajasthan imd weather update weather forecast new | Patrika News
जोधपुर

Monsoon Alert: 4 जिलों के लिए ऑरेंज तो वहीं 15 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी, इतनी देर में शुरु होगी बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन अपने सामान्य से दक्षिण दिशा में है।

जोधपुरJul 25, 2023 / 12:48 pm

Rakesh Mishra

rain.jpg
जोधपुर। प्रदेश में मानसून की मेहरबानी बनी हुई है। मौसम केंद्र के अनुसार मंगलवार से बरसात (Monsoon Alert) में बढ़ोतरी होगी। विभाग ने एक ट्वीट कर कई जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मंगलवार को बाड़मेर, जालौर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां कुछ स्थानों में तेज बारिश हो सकती है। वहीं चूरू, सीकर, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, सीकर और भरतपुर में भी बारिश हो सकती है। इस जगहों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का यह अलर्ट आगामी तीन घंटों के लिए है। वहीं विभाग ने जोधपुर और बीकानेर संभाग में भी हल्की बारिश की संभावना जताई है।
https://twitter.com/IMDJaipur/status/1683717167160897537?ref_src=twsrc%5Etfw
यह भी पढ़ें

IMD Heavy Rain Alert: 72 घंटे होंगे बेहद भारी, इतने जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, बड़ा अलर्ट जारी


मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन अपने सामान्य से दक्षिण दिशा में है। साथ ही आंध्र प्रदेश, उडी़सा तट पर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। अगले 24 घंटे में यह तंत्र बदलकर कम दबाव का क्षेत्र में परिवर्तित हो जाएगा। 25 जुलाई से मानसून ट्रफ लाइन के नॉर्मल स्थिति में आने से बारिश (Monsoon Alert) की गतिविधियों में बढोतरी होगी। बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर व भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों में मानसून सक्रिय होने से अधिकतर भागों में तेज बरसात होने के आसार हैं। 27 जुलाई से दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में कमी हो सकती है।
यह भी पढ़ें

Monsoon Alert: मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, बेहद खतरनाक होंगे 4 दिन, यहां होगी मूसलाधार बारिश

प्रदेश में सोमवार को कई जिलों में तेज बरसात ने राहत दी। वहीं ज्यादातर जिलों में उमस से लोग परेशान रहे। मौसम केंद्र के अनुसार मंगलवार से बरसात में बढ़ोतरी होगी। केंद्र ने 29 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। हाड़ौती अंचल में रविवार रात मेघ गर्जना के साथ जोरदार बारिश हुई। कोटा जिले में सोमवार को दोपहर बाद आधा घंटा तेज बरसात हुई। बूंदी, झालावाड़, पाली, भीलवाड़ा, अजमेर, सीकर, जोधपुर, जालोर, जैसलमेर, बारां में भी बारिश हुई। वहीं, मध्यप्रदेश में हुई बारिश की वजह से कोटा के खातौली से गुजर रही पार्वती नदी में आए उफान से करीब 10 घंटे तक राजस्थान का मध्यप्रदेश से सम्पर्क कटा रहा।

Home / Jodhpur / Monsoon Alert: 4 जिलों के लिए ऑरेंज तो वहीं 15 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी, इतनी देर में शुरु होगी बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो