scriptIndian railways: अब नहीं है रिजर्वेशन तो इन ट्रेनों में टीटीई भी नहीं दे पाएंगे सीट, हुआ बड़ा बदलाव | Indian Railways TTE not be able to give seats in trains if IRCTC no reservation | Patrika News

Indian railways: अब नहीं है रिजर्वेशन तो इन ट्रेनों में टीटीई भी नहीं दे पाएंगे सीट, हुआ बड़ा बदलाव

locationकानपुरPublished: Jul 17, 2022 10:25:24 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Indian Railways IRCTC: अब अगर रिजर्वेशन नहीं है तो ट्रेन में सीट नहीं मिलेगी। टीटीई अब किसी भी यात्री को टिकट नहीं दे सकेंगे।

 Indian Railways TTE not be able to give seats in trains if IRCTC no reservation

Indian Railways TTE not be able to give seats in trains if IRCTC no reservation

अब यदि रिजर्वेशन नहीं है तो सीट नहीं मिलेगी। टीटीई अब अपात्रों या चेहतों को चार्टिंग के बाद खाली होने वाली सीटें नहीं दे पाएंगे। हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन के जरिए ऐसा संभव होगा। रेलवे प्रशासन ने पहले स्वर्ण शताब्दी के चलित चेकिंग स्टाफ को मशीन दी और फिर रविवार को श्रमशक्ति एक्सप्रेस के टीटीई दल को। इससे टीटीई को भी अतिरिक्त किराए के आकलन के लिए माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। एक क्लिक पर पता चल जाएगा कि अमुख स्टेशन पर कितना किराया चार्ज करना है। भविष्य में ये मशीनें हर चेकिंग दल को दी जाएंगी। 1018 एचएचटी जोन को मिली हैं। एनसीआर के सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा ने बताया कि नई सुविधा से यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। टीटीई भी सीट खाली सीट या आरएसी कंफर्म होने पर प्राथमिकता वाले यात्रियों को आवंटन करेंगे, क्योंकि उन्हें खाली सीटें आवंटन को इस मशीन में फीड करना होगा।
15 मिनट पहले तक का चार्ट अपडेट होगा मशीन में

टीटीई ट्रेन चलने के 15 मिनट पहले हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन पर आरक्षण चार्ट डाउनलोड करेगा। यह मशीने रेलवे के आरक्षण सर्वर क्रिस से सीधे कनेक्ट रहेगी। इस कारण चार्टिंग के बाद का सारा अपडेट फीड हो जाएगा। आरक्षण चार्ट ट्रेन चलने के तीन घंटे पहले प्रिंट होता है। इसके बाद की सीटें खाली होने पर टीटीई अपनी मर्जी से आवंटन करता था।
इन ट्रेनों में नहीं होगी सीट की सुविधा

यदि अब रिजर्वेशन नहीं है टीटीई से जुगाड़ के बाद भी सीट नहीं मिलेगी। भारतीय रेलवे ने नियमों में बदलाव कर दिए। अब कानपुर शताब्दी, श्रमशक्ति एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस और आगरा-दिल्ली इंटरसिटी में ये सुविधा नहीं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो