Weather Update: कानपुर सहित कई शहरों में धूल भरी आंधी ने पकड़ी रफ्तार, इस सप्ताह के लिए मौसम विभाग की चेतावनी

मार्च के अंतिम सप्ताह का यह हाल देख लोगों को आने वाले समय का गंभीर अनुमान लग रहा है।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 01 Apr 2021, 11:09 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. पिछले दो दिनों से धूल भरी आंधी चलने से लोगों को एहसास करा दिया है। जबकि यह धूल भरी आंधी अप्रैल और मई माह में चलती थी, जो समय से पहले ही शुरू हो गई है। कानपुर समेत आसपास के शहरों में धूल भरी आंधी चलने से लोगों को मौसम (Mausam) में बड़ा बदलाव दिख रहा है। मार्च के अंतिम सप्ताह का यह हाल देख लोगों को आने वाले समय का गंभीर अनुमान लग रहा है। दिन में तेज धूप के साथ धूल भरी आंधी से लोग लू का एहसास अभी से करने लगे हैं। बताया गया कि बुधवार को 11.3 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलीं। अप्रैल के पहले सप्ताह में तापमान तेजी से बढ़ सकता है।

इसी तरह आने वाले दिनों में इसकी रफ्तार और बढ़ सकती है। मौसम विभाग (Mausam Vibhag Warning) की चेतावनी है कि अप्रैल के पहले सप्ताह में दिन और रात के तापमान (Mausam Tapman) में तेजी से बढ़ोतरी होगी। दिन का पारा 42 से 43 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 22 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच आ सकता है। पिछले कई दिनों से हवा की नमी में कमी आई है। पूरे मार्च माह में मौसम का तार चढ़ाव देखने को मिला। मौसम काफी बदला नजर आया।

मौसम विभाग के विशेषज्ञ (Mausam Vibhag Specialist) मानते हैं कि यह ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) के बढ़ते असर का नतीजा है। इसी वजह से इस बार गर्मी भी जल्दी शुरू हो गई। पिछले वर्ष मार्च में 36.5 मिमी बारिश हुई थी, इस बार अलग अलग समय पर मात्र पांच मिमी में बारिश हुई। पिछले वर्ष इस महीने का अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री तक ही पहुंचा था। इस बार 40.2 डिग्री तक गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह में अधिकतम तापमान 40 से लेकर 43 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 21 से लेकर 23 डिग्री सेल्सियस के बीच होने का अनुमान है।

weather update
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned