scriptछत्तीसगढ़ में 11वीं सदी में बने इस मंदिर में विराजमान है विश्व के इकलौते तांत्रिक गणेश | World's only Tantrik Ganesha statue in Bhoramdeo Chhattisgarh | Patrika News

छत्तीसगढ़ में 11वीं सदी में बने इस मंदिर में विराजमान है विश्व के इकलौते तांत्रिक गणेश

locationकवर्धाPublished: Jun 10, 2019 11:08:19 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

भोरमदेव (Bhoramdeo temple) के मंदिर में प्राचीन सभ्यताओं और प्राकृतिक सभ्यता का अनुठा संगम देखने को मिलता है। भोरमदेव का मंदिर भगवान शिव (lord shiva) को समर्पित है। पर इस मंदिर में कुछ और ऐसे रहस्य भी हैं, जिनके बारे में शायद आपको नहीं पता होगा। तो आईये जानते हैं छत्तीसगढ़ के खजुराहो (Chhattisgarh khajuraho temple) से जुड़े कुल दिलचस्प बातें।

Asthbhuji ganesha

छत्तीसगढ़ में 11वीं सदी में बने इस मंदिर में विराजमान है विश्व के इकलौते तांत्रिक गणेश

मैकाल की पहाडिय़ों और हरे भरे जंगलों के बीच भोरमदेव का मंदिर(bhoramdeo temple), जिसे देखते ही लोग इसकी सुंदरता के दीवाने हो जाते हैं। यह मंदिर छत्तीसगढ़ के खजूराहो (chhattisgarh khajuraho) के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर कवर्धा से 18 किलोमीटर दूर प्रकृति की सुंदरता के बीच बसा हुआ है। 11वीं सदी में बने इस मंदिर में प्राचीन पाषाण सभ्यताओं (Ancient stone civilizations) की मूर्तियां हैं। इस मंदिर के बारे में ये सभी बातें तो हर कोई जानता है, पर इस मंदिर के अंदर कुछ ऐसा भी है जिससे अभी तक काफी लोग अंजान हैं।

यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ में है धरती का नागलोक, जहां एक साथ देखने मिलेंगे सांपों की 70 से ज्यादा प्रजातियां

11वीं सदी में नागवंशी राजाओं ने भोरमदेव मंदिर (bhoramdeo temple) का निर्माण करवाया था। उस समय नागवंशी राजा तंत्र मंत्रों का अभ्यास किया करते थे। जिसकी छवि मंदिर की दीवारों में की गई नक्काशी में दिखाई देती है।

भोरमदेव मंदिर के पास ही मौजूद हैं मंडवा महल, जिसे शादी के मंडप की तरह बनाया गया है। इसलिए इसका नाम मंडवा महल पड़ा। इस मंदिर को नागवंशी राजा रामचंद्र देव और उनकी रानी राजकुमारी अंबिका देवी की शादी के लिए बनाया गया था। मंडवा महल का निर्माण 3049ई. में हुआ माना जाता है।

भोरमदेव मंदिर (bhoramdeo temple) और मंडवा महल के पास ही मौजूद है छेरकी महल। 14वीं शताब्दी में बना एक शिव मंदिर है। इस मंदिर के मुख्य द्वार पर चतुभुर्ज गणेश, शिव, पार्वती और नंदी की ,खुबसूरत नक्काशियां बनी हुई है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो