scriptKishangarh : बेमौसम बारिश ने बिगाड़ा प्याज का स्वाद, लुढ़के भाव | Unseasonal rain spoils the taste of onions, prices fall | Patrika News
किशनगढ़

Kishangarh : बेमौसम बारिश ने बिगाड़ा प्याज का स्वाद, लुढ़के भाव

मौमस का असर, मंडी में प्याज का कारोबारआने वाले कुछ दिनों में प्याज के भावों मेंं तेजी की उम्मीद

किशनगढ़May 08, 2023 / 03:31 pm

kali charan

Kishangarh : बेमौसम बारिश ने बिगाड़ा प्याज का स्वाद, लुढ़के भाव

Kishangarh : बेमौसम बारिश ने बिगाड़ा प्याज का स्वाद, लुढ़के भाव

मदनगंज-किशनगढ़.
मानसून सीजन के अतिरिक्त बेमौसम हुई बारिश ने मध्यप्रदेश एवं महाराष्ट के नासिक समेत प्रदेश के कुचामन के प्यास की फसलों को भी नुकसान हुआ है। बेमौसम हुई बारिश की वजह से प्याज फसल को नुकसान हुआ है और प्याज की गुणवत्ता भी खराब हुई है। यहीं वजह है कि इन दिनोंं प्याज के भावों मेें गिरावट है। लेकिन व्यापारियों को आने वाले कुछ दिनों में प्याज के भावों में तेजी आने की उम्मीद है।
अमूमन किशनगढ़ की फल सब्जी मंडी में मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के नासिक समेत कुचामन की मंडिय़ों से ही प्याज बिक्री के लिए आता है और यहां भी इन्हीं जगहों के प्याज को लोग खाना पसंद करते है। प्याज व्यापारियों ने बताया कि प्रदेश में अधिक बारिश होने से कुचामन में प्याज की फसलों को खासा नुकसान हुआ और इन दिनों कुचामन के प्याज के मंडी भाव 8 से 9 रुपए प्रति किलोग्राम बिक्री हो रहे है। व्यापारी इन भावों को पिछले साल की तुलना में सामान्य ही बता रहे है।
भीतर से खराब हुए प्याज
मध्यप्रदेश और नासिक के प्याज के मंडी भाव इन दिनों 15 से 16 रुपए प्रति किलोग्राम है। जबकि खुली मार्केट मेंं 20 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव से बिक्री हो रहा है। मध्यप्रदेश, नासिक एवं कुचामन के प्याज की उपज अधिक हुई, लेकिन प्याज की गुणवत्ता बेमौसम की बारिश से खराब हुई। प्याज की पैदावार अधिक होने से मंडिय़ोंं मेंं प्याज की आवक अधिक हुई है। आवक अधिक होने से इन दिनों भावों में नरमी है।
अब प्याज के भावों में आएगी तेज
प्याज के हॉलसेल विक्रेता भरत कुंदानी ने बताया कि अभी हाल ही में हुई बारिश और आने वाले दिनों में बारिश होने की अटकलों के चलते मध्यप्रदेश और नासिक के पास की मंडिय़ोंं में आवक कम होगी और माल की कमी के कारण प्याज के भावोंं में तेजी आने की उम्मीद है।
किशनगढ़ में हर दिन खाते है 200 किलोग्राम प्याज
जयपुर रोड स्थित फल सब्जी मंडी मेंं प्याज के प्याज के चार हॉलसेल के बड़े व्यापारी है। यह चारों प्यापारी औसतन 150 से 200 किलोग्राम प्याज की बिक्री करते है।

Home / Kishangarh / Kishangarh : बेमौसम बारिश ने बिगाड़ा प्याज का स्वाद, लुढ़के भाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो