Weather : शीतलहर की चपेट में शहर, छह दिन बच कर रहें, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

- रात के साथ दिन में भी बढ़ी ठिठुरन, रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे

By: Shiv Singh

Published: 30 Dec 2018, 08:03 PM IST

कोरबा. शहर शीतलहर की चपेट में है। रात के साथ दिन में भी ठिठुरन बढ़ गई है। रविवार को शहर का तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया गया। पारे के मिजाज का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रविवार को शाम के वक्त पारा लगभग आठ डिग्री पर आ गया था। इसके बाद जैसे-जैसे रात चढ़ रही थी पारे का मिजाज उतरता जा रहा था। इधर मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है जिसके मुताबिक आने वाले छह दिन शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक ३१ दिसंबर व १ जनवरी को हल्की शीतलहर की स्थिति रहेगी। वहीं इसके बाद २ जनवरी से शीतलहर अपना असर दिखाएगी। इसका असर उत्तरी छग जिसमें बिलासपुर, कोरबा, कोरिया, अंबिकापुर, जांजगीर-चांपा जिलों में दिखने को मिलेगा।

इस साल दिसंबर माह में सबसे अधिक ठंड पड़ी। बीच में कुछ दिन तक बदली के बाद हुई बूंदाबांदी ने शहर के फिजां में जिस तरह से ठंडक बढ़ाई उससे पूरा शहर कांप गया। इसके बाद अब शीतलहर ने रही कसर को पूरी कर दी। पिछले तीन चार दिन से शहर मेेंं शीतलहर की स्थिति है।

Read More : Video- राजस्व मंत्री अग्रवाल ने पी दयानंद को बताया कोरबा के अब तक का सबसे भ्रष्ट कलेक्टर, ये भी कहा...

Weather : शीतलहर की चपेट में शहर, छह दिन बच कर रहें, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

खासकर दिन के समय चल रही शीतलहर का असर अब लोगों के दिनचर्या में देखने लगा है। दोपहर में धूप से थोड़ी राहत जरूर मिल रही है लेकिन ठंड हवाओं ने परेशानी भी बढ़ा दी है। ठंड की वजह से शहर की रफ्तार सुबह ९ बजे के बाद पकड़ रही है। वहीं शाम ७ बजे के बाद सड़कोंं पर सन्नाटा पसरने लगा है। मौमस विभाग के अलर्ट से नए साल का जश्न मनाने वाले लोगों को भी अब प्लान बदलना पड़ रहा है।

कान ढंककर चले, नहीं लगने दे हवा, पानी उबालकर पीएं
इधर शीतलहर की वजह से बच्चे व बुजुर्गों के सेहत पर भी असर पडऩे लगा है। चाइल्ड स्पेशिलिस्ट डॉ. एकेश ने बताया कि छोटे बच्चों को पूरी तरह से ढंककर ही बाहर निकालें। पैर और कान को ढंककर रखे। हवा बिल्कुल ना लगने दे। वहीं पानी भी उबालकर पीएं। शीतलहर की वजह से बुखार, सर्दी, जुखाम के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। परिजनों को इसका ध्यान रखना होगा।

Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned