scriptPM Awas Yojana: कोरबा में 800 परिवारों का सपना होगा पूरा, लाटरी से मिलेगा फ्लैट | PM Awas Yojana to benefit 800 families | Patrika News
कोरबा

PM Awas Yojana: कोरबा में 800 परिवारों का सपना होगा पूरा, लाटरी से मिलेगा फ्लैट

PM Awas Yojana: कालोनी में उद्यान व सामुदायिक भवन जैसी सुविधाओं पर भी कार्य किया जाएगा।

कोरबाJun 09, 2024 / 07:25 am

Shrishti Singh

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दादरखुर्द बस्ती के समीप बनाए गए लैट का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार अब जल्द खत्म होने वाला है। क्येंकि आचार संहिता की बंदिशें हटने के बाद नगरनिगम ने आवंटन की तैयारी शुरू कर दी है। 2784 लैट में से तैयार 986 लैट के लिए 7 मार्च तक आवेदन मंगाए गए थे। इसमें करीब 1500 से ज्यादा आवेदन मिले थे। जिनमें से करीब 800 आवेदक पात्र मिले।

लेकिन इस बीच लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लग जाने से आवंटन की प्रक्रिया थम गई थी। आचार संहिता हटते ही आवंटन को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। अब इन आवेदकों को लैट आवंटन करने के लिए जल्द ही लॉटरी निकाली जाएगी। इसके लिए नगरनिगम के अधिकारी आगे की प्रक्रिया की तैयारी में जुट गए हैं।

यह भी पढ़ें

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के वापस लौटाने होंगे पैसे, जानिए क्यों?

गौरतलब है कि कोरबा ननि के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत दादरखुर्द बस्ती के समीप 2784 लैट का निर्माण कराया है। आवासीय कालोनी में सड़क, नाली, पानी, बिजली सहित विविध मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई गई है। कालोनी में उद्यान व सामुदायिक भवन जैसी सुविधाओं पर भी कार्य किया जाएगा। उक्त आवासगृह लैट के रूप में बने हुए हैं और भूतल, प्रथम तल, द्वितीय तल एवं तृतीय तल में स्थित हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासीय कॉलोनी का निर्माण मुड़ापार हेलीपेड के पास कराया गया था। अबकि बार दादरखुर्द बस्ती के पास आवासीय कॉलोनी निर्माणाधीन है। ये आवासीय कालोनी उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होती है जो महंगे कीमतों में जमीन और मकान नहीं खरीद पाते। किराए के मकानों में गुजर-बसर करते हैं। ऐसे ही लोगों को कम कीमतों में पक्का आशियाना उपलब्ध कराने पीएम आवास योजना के तहत ऐसे लैट बनाकर नगरनिगम के द्वारा दिए जा रहे हैं।

174 लैट हो चुके आवंटित

पूर्व में कॉलोनी के 174 आवासगृह हितग्राहियों को आबंटित कर दिए गए थे। इसके बाद दूसरे चरण में 986 लैट के आवंदन के लिए आवेदन मंगाया गया था। अबकि बार इन्हीं में से पात्र आवेदकों को चिन्हांकित किया गया है। करीब 1500 मिले आवेदनों में से 800 पात्र निकले हैं। इधर शेष बचे मकानों के लिए तीसरे चरण में फिर से आवेदन भी मंगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें

PM Awas Yojana: आवास योजना का नहीं मिला लाभ, झोपड़ी में रहने की हो गई है मजबूरी

PM Awas Yojana: 3.25 लाख रुपए में मिलेगा वन बीएचके

कालोनी में 3 लाख 25 हजार रुपए में वन बीएचके लैट मिलेगा। कारपेट एरिया 327.64 वर्गफिट है। सवा तीन लाख रुपए की यह राशि भी हितग्राहियों को मासिक किश्तों में चुकाने की सुविधा दी जाएगी। जिन लैटों का आबंटन अभी किया जा रहा है, उनमें भू-तल में 170 लैट, प्रथम तल में 272 लैट, द्वितीय तल में 272 लैट तथा तृतीय तल में 272 लैट स्थित है।

अपर आयुक्त विनय मिश्रा का कहना है कि पीएम आवास योजना के तहत दादराुर्द बस्ती के समीप बने आवासीय कॉलोनी के 986 लैट के आवंटन के लिए आवेदन मंगाए गए थे। करीब1500 लोगों ने आवेदन किए। जिनमें से 800 आवेदन क्वालीफाई हुए हैं। इन आवेदकों को लॉटरी के माध्यम से लैट आवंटित किए जाएंगे। आवंटन की प्रक्रिया जल्द की जाएगी।

Hindi News/ Korba / PM Awas Yojana: कोरबा में 800 परिवारों का सपना होगा पूरा, लाटरी से मिलेगा फ्लैट

ट्रेंडिंग वीडियो