कोटा उत्तर में सफाई कार्य के लिए 17 टीमें गठित, अब कहीं गंदगी दिखाई नहीं देगी

नगर निगम कोटा उत्तर के क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को और अधिक सुचारू व पुख्ता बनाने के लिए प्राधिकारी एवं आयुक्त वासुदेव मालावत द्वारा सफाई व्यवस्था के त्वरित क्रियान्वन के लिए प्रत्येक वार्ड में वार्ड प्रभारी, जमादार एवं वार्ड सहायकों की टीमों का गठन किया गया है।

By: Haboo Lal Sharma

Published: 02 Sep 2020, 09:05 AM IST

कोटा. नगर निगम कोटा उत्तर के क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को और अधिक सुचारू व पुख्ता बनाने के लिए प्राधिकारी एवं आयुक्त वासुदेव मालावत द्वारा सफाई व्यवस्था के त्वरित क्रियान्वन के लिए प्रत्येक वार्ड में वार्ड प्रभारी, जमादार एवं वार्ड सहायकों की टीमों का गठन किया गया है। साथ ही बनाई गई इन 17 टीमों का वार्ड प्रभारी अधिशाषी अभियंताओं, राजस्व अधिकारी, सहायक अभियंताओं व कनिष्ठ अभियंताओं को बनाया गया है। गठित टीमें अपने-अपने वार्ड क्षेत्रों में प्रतिदिन सफाई कार्यों को सुचारू व समयबद्ध रूप से पूरा कराएगी, जन समस्याओं व शिकायतों को प्राप्त कर रजिस्टर में दर्ज करेंगी तथा संबंधित अधिकारी के माध्यम से समस्या-शिकायतों का समय पर निस्तारण करवाने के लिए जिम्मेवार होंगी।


प्राधिकारी वासुदेव मालावत ने बताया कि समस्त वार्ड प्रभारियों व वार्ड सहायकों को आदेशित कर दिया गया है कि वो प्रत्येक कार्य दिवस पर सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक सेक्टर कार्यालय पर उपस्थित रहेंगे और आमजन के सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवासी व जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, समाज कल्याण विभाग की योजनाओं से संबंधित आवेदन पत्र, खाद्य सुरक्षा योजना तथा स्व घोषणा के आधार पर प्रस्तुत आय प्रमाण पत्र आदि आवेदनों का नियमानुसार प्रमाणिकरण करेंगे। वार्ड सहायक द्वारा प्रमाणित आवेदनों का पर्यवेक्षण वार्ड प्रभारियों द्वारा किया जाएगा। आवेदनों के प्रमाणिकरण में किसी भी प्रकार की त्रुटी की संयुक्त जिम्मेवारी वार्ड प्रभारी व वार्ड सहायकों की ही होगी। साथ ही वार्ड प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि वो अपने अधीन वार्ड क्षेत्र में अतिक्रमणों व अवैध निर्माण की गतिविधियों पर निगाह रखेंगे, राजस्व संबंधी मामलों तथा निगम के निरन्तर चलने वाले निर्माण कार्यों की देखरेख करेंगे व किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर संबंधित अधिकारी को सूचित करेंगे।

Haboo Lal Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned