scriptट्रेनों से 37 लाख प्रवासी घर पहुंचे | 37 lakh expatriates reached homes by trains | Patrika News
कोटा

ट्रेनों से 37 लाख प्रवासी घर पहुंचे

इस माह 24 मई तक चली ट्रेनों में से 80 प्रतिशत उत्तर प्रदेश और बिहार के विभिन्न गंतव्यों तक पहुंची। यूपी के लिए 1301 और बिहार के लिए 973 ट्रेन संचालित हुई हैं।

कोटाMay 25, 2020 / 12:56 am

Jaggo Singh Dhaker

train.jpg

ट्रेनों से 37 लाख प्रवासी घर पहुंचे

कोटा. विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों की स्‍पेशल ट्रेनों से आवाजाही के संबंध में गृह मंत्रालय के आदेश के बाद, भारतीय रेलवे ने 1 मई 2020 से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया। 24 मई 2020 के सुबह 10 बजे तक देश भर के विभिन्न राज्यों से कुल 2813 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया है। इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अब तक 37 लाख से अधिक यात्री अपने गृह राज्य पहुंच चुके हैं।
लगभग 60 प्रतिशत ट्रेनें गुजरात, महाराष्ट्र और पंजाब से निकली हैं और उत्तर प्रदेश और बिहार के विभिन्न शहरों तक गई। कुल श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का 80 प्रतिशत उत्तर प्रदेश और बिहार के विभिन्न गंतव्यों तक पहुंची। यूपी के लिए 1301 और बिहार के लिए 973 ट्रेन संचालित हुई हैं। यूपी में अधिकांश गंतव्य लखनऊ-गोरखपुर सेक्टर और बिहार में पटना के आसपास है। इसके साथ ही, इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों ने विभिन्न राज्यों जैसे आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, ओडीशा, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्‍तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल में अपनी यात्रा समाप्त की।
ट्रेन में चढऩे से पहले यात्रियों की अच्‍छी तरह से स्‍क्रीनिंग की जाती है। यात्रा के दौरान यात्रियों को मुफ्त भोजन और पानी दिया जाता है।

Home / Kota / ट्रेनों से 37 लाख प्रवासी घर पहुंचे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो