scriptHeavy Rain Live Update : झालावाड़ में फिर भारी बरसात, नदियां खतरे के निशान पर, कई गांव टापू बने | Heavy rain in Jhalawar, Rivers overflow, many villages become island | Patrika News

Heavy Rain Live Update : झालावाड़ में फिर भारी बरसात, नदियां खतरे के निशान पर, कई गांव टापू बने

locationकोटाPublished: Aug 05, 2021 04:54:57 pm

Submitted by:

Kanaram Mundiyar

-छापीहैडा व हथौली गांव बने टापू, चांदखेडी मंदिर तक पहुंचा रूपली नदी का पानी-सारोला क्षेत्र में छापीहैडा व हथौली गांव में परवन व छापी नदियों का पानी घुसने से दोनों गांव टापू बन गए हैं, कई ग्रामीण फंसे-कालीसिंध बांध के चार गेट 13 मीटर खोले कर 48960 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है-कालीसिंध नदी का पानी पुलिया पर आने से एक दर्जन गांवों का संपर्क कटा
-हाड़ौती में झमाझम का दौर जारी
 
 

झालावाड़ में फिर भारी बरसात, नदियां खतरे के निशान पर, कई गांव टापू बने

झालावाड़ में फिर भारी बरसात, नदियां खतरे के निशान पर, कई गांव टापू बने

Heavy Rain Live Update-

रूपली नदी ने दिखाया प्रचंड रूप, खानपुर में घुसा पानी, चांदखेड़ी मंदिर तक पहुंची

झालावाड़ में छापीहैडा व हथौली गांव बने टापू

कालीसिंध के चार गेट खोले, एक दर्जन गांवों का संपर्क कटा
कोटा जिले में पानी में बहने से किसान समेत दो की मौत

बूंदी के नैनवां-इंद्रगढ़ में पांच इंच बारिश

Heavy rain in Jhalawar-

-छापीहैडा व हथौली गांव बने टापू, चांदखेडी मंदिर तक पहुंचा रूपली नदी का पानी
-सारोला क्षेत्र में छापीहैडा व हथौली गांव में परवन व छापी नदियों का पानी घुसने से दोनों गांव टापू बन गए हैं, कई ग्रामीण फंसे हुए हैं।
-कालीसिंध बांध के चार गेट 13 मीटर खोलकर 48960 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है
-सारोला क्षेत्र का छापीहेड़ा गांव प्रशासन ने खाली करवाया

-भीमसागर बांध का भी लगातार बढ़ रहा जलस्तर, उजाड़ नदी में पानी की तेज आवक भराव क्षमता से महज 10 फीट खाली भीमसागर बांध क्षेत्र में लगातार जारी बारिश का दौर
READ MORE : Big Issue : पानी के रास्तों पर बस गई बस्तियां, अब जलभराव के जिम्मेदार कौन ?

सारोला. छापी हेड़ा गांव में एनडीआरएफ की टीम ने 130 लोगों को सुरक्षित गांव से निकाला, सभी लोगों को तारज कस्बे के विद्यालय में शिफ्ट करवाया
-खानपुर की रूपली नदी में उफान के चलते बाजारो में पानी भर गया। अटरु रोड पर कई मकानों और दुकानों में नदी का पानी घुस गया

-दरा अरनिया हाईवे बाईपास लगातार तीसरे दिन भी पानी में डूबा रहा। रुपली नदी सहित खाल नालो में उफान से कई मार्ग अवरुद्ध हो गए
-झालाबाड रोड पर रिलायंस पेट्रोल पंप में कई फीट पानी भर गया, पानी का भरा हो जाने से इस मार्ग पर आवागमन बंद

-चांदखेड़ी जैन मंदिर चारों ओर से रूपली नदी के पानी से घिर जाने से यहां आए श्रद्धालु और यात्री मंदिर में फंस गए।
-चांदखेड़ी मंदिर नदी के पानी से घिरा हुआ है। वही गर्भग्रह में स्थित आदिनाथ भगवान के दरबार में झरने फुटने लगे हैं।

-नदी के पानी में उफानन के चलते जैन मंदिर से बाहर निकलना भी बंद है, वहीं कई वाहन जैन मंदिर में फंसे हुए हैं। रुपली नदी जैन मंदिर के मुख्य द्वार तक पहुंच गई है।
-रुपली नदी की पुलिया पर दोनों और पुलिसकर्मी लगाकर लोगों का आना जाना बंद किया है, फिलहाल रुपली नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

– कोटा में सुबह से दोपहर तक बरसात का दौर थमा रहा, 3 बजे बाद फिर से बरसात का दौर शुरू हो गया।
झालावाड़ में फिर भारी बरसात, नदियां खतरे के निशान पर, कई गांव टापू बने
कोटा.

हाड़ौती में झमाझम बारिश का दौर जारी है। बुधवार देर रात से गुरुवार सुबह 10 बजे तक के ब्रेक के बाद बारिश फिर शुरू हो गई। झालावाड़ जिले में एक सप्ताह से हो रही जोरदार बारिश से कई नदियां उफान पर है। कई गांवों व निचले इलाकों में पानी घुस गया है। परवन व छापी नदियों का पानी घुसने से सारोला क्षेत्र में छापीहैड़ा व हथौली गांव टापू बन गए हैं। कई ग्रामीण फंसे हुए हैं। एसडीआरएफ की टीम उन्हें रेस्क्यू कर रही है। कालीसिंध बांध के चार गेट 13 मीटर खोले कर 48960 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। कालीसिंध नदी का पानी पुलिया पर आने से एक दर्जन गांवों का संपर्क कटा हुआ है। असनावर, बकानी व रायपुर में चार इंच बारिश हुई।
झालावाड़ में फिर भारी बरसात, नदियां खतरे के निशान पर, कई गांव टापू बने
झालावाड़ में फिर भारी बरसात, नदियां खतरे के निशान पर, कई गांव टापू बने
मकानों व दुकानों में भरा पानी-

खानपुर की रूपली नदी में उफान के चलते चांदखेड़ी जैन मंदिर चारों ओर से पानी से घिर जाने से श्रद्धालु और यात्री मंदिर में फंस गए। मंदिर दोनों और से नदी के पानी से घिरा हुआ है। गर्भग्रह में स्थित आदिनाथ भगवान के दरबार में झरने बहने लगे हैं। नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इससे खानपुर के बाजारों में पानी भर गया। दरा अरनिया हाइवे बाइपास तीसरे दिन भी पानी में डूबा रहा।
बारां में बारिश का दौर थमने से राहत की सांस-

बूंदी जिले में लगातार बारिश होने से सड़के टूटने व कच्चे घर गिरने का सिलसिला जारी रहा। गुरुवार को बीते चौबीस घंटों में नैनवां में 120, इन्द्रगढ़ में 117, बूंदी में 68, के.पाटन में 57 एमएम बारिश दर्ज की गई। बारां में बारिश का दौर थमने से लोगों ने राहत की सांस ली।
परवन नदी में उफान पर
कोटा जिले में नदी-नाले उफान पर हैं। गुरुवार सुबह बारिश का दौर थमा तो लोगों ने घरों व दुकानों की सारसंभाल ली, लेकिन शाम होते होते झमाझम बारिश शुरू हो गई। मध्यप्रदेश में हो रही भारी बारिश से गुरुवार को सांगोद क्षेत्र में बह रही परवन नदी उफान पर रही। बपावर स्थित परवन की पुलिया पर पानी आने से मार्ग बंद हो गया। जिससे मार्ग पर वाहनों का आवागमन ठप हो गया।
झालावाड़ में फिर भारी बरसात, नदियां खतरे के निशान पर, कई गांव टापू बने
खेत पर जाते समय बहा किसान, बालक डूबा

जिले के कैथून क्षेत्र में नहर पार करते समय किसान प्रभूलाल पानी में बह गया। वह खेत पर जाने के लिए नहर पार कर रहा था। वहीं कनवास उपखण्ड क्षेत्र में गरमोड़ी गांव के सत्यप्रकाश (9) पुत्र रामलटूर धाकड़ की पानी में डूबने से मृत्यु हो गई।
कोटा में औसत बारिश का कोटा पूरा-
कोटा में औसत बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। रेकॉर्ड 727 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है। जबकि, यहां की औसत बारिश 716 एमएम है। गुरुवार शाम तक 11 एम अधिक बारिश रिकार्ड की गई।
झालावाड़ में फिर भारी बरसात, नदियां खतरे के निशान पर, कई गांव टापू बने

ट्रेंडिंग वीडियो