script1 वर्षीय बालिका की ओपन हार्ट सर्जरी | Open Heart Surgery of 1 year girl | Patrika News

1 वर्षीय बालिका की ओपन हार्ट सर्जरी

locationकोटाPublished: Mar 09, 2018 05:44:16 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

सुधा अस्पताल तलवंडी में एक वर्षीय बालिका मानवी की ओपन हार्ट सर्जरी कर उसके दिल के छेद को बंद किया गया ।

Heart Surgery
कोटा .

सुधा अस्पताल तलवंडी में एक वर्षीय बालिका मानवी की ओपन हार्ट सर्जरी कर उसके दिल के छेद को बंद किया गया । इतनी छोटी बालिका के ऑपरेशन का हाड़ौती का यह संभवत: पहला मामला है। अब मानवी की वृद्धि भी सामान्य बच्चों के समान हो सकेगी।
यह भी पढ़ें

Woman’s Day Special: महिला 10 दिन पीहर से न आये तो हो जाते हैं लड़ाई-झगड़े, तब पता चलता है उनका महत्व



कार्डियक सर्जन डॉ. पलकेश अग्रवाल ने बताया कि खेड़ली फ ाटक निवासी बालिका मानवी को अस्पताल लाया था। उसकी ईको कॉर्डियोग्राफी से पता चला कि उसके दिल में 1.2 सेमी का छेद है, लेकिन वजन करीब 3 किलो होने के कारण उसका ऑपरेशन चुनौतिपूर्ण था। हार्ट में छेद होने पर बच्चे की वृद्धि रुक जाती है। अतिरिक्त रक्त फेंफ ड़े में जाने लगता है। फेंफ ड़े में प्रेशर बढऩे के कारण उसे लगातार निमोनिया हो रहा था।

यह भी पढ़ें

सरकारी योजनाएं साबित हुई छलावा, केंद्र व राज्य में भाजपा सरकार होने के बावजूद नहीं मिला लाभ: भरत सिंह


हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. पुरूषोत्तम मित्तल, डॉ. प्रवीण कोठारी, नवजात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. एमके गुप्ता, डॉ. राकेश मालव की टीम ने बालिका का दो चरणों में ऑपरेशन किया। पहला जून में ऑपरेशन करके नली को बंद किया गया। उस समय बच्ची का वजन मात्र साढ़े 3 किलो था।
यह भी पढ़ें

स्वच्छता सर्वेक्षण क्या खत्म हुआ, नगर निगम का सफाई ड्रामा भी खत्म हो गया, झोंके संसाधन वापस छीनना शुरू


पहले ऑपरेशन के बाद कुछ परिवर्तन आया तो बच्ची का वजन बढ़कर पांच किलो हो गया, तब फ रवरी में दूसरे चरण में सर्जरी की गई। ऑपरेशन 28 फ रवरी 2018 को किया गया। उसकी हालत देखते हुए सप्ताह भर में बच्ची को डिस्चार्ज कर दिया गया। अब उसकी हालत सामान्य बताई जा रही है | इतनी छोटी बालिका के ऑपरेशन का हाड़ौती का यह संभवत: पहला ही मामला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो