scriptप्री डीएलएड में हिंदी और अंग्रेजी के अलग प्रश्न पत्र मिलेंगे, 45 फीसदी कागज की होगी बचत | Patrika News
कोटा

प्री डीएलएड में हिंदी और अंग्रेजी के अलग प्रश्न पत्र मिलेंगे, 45 फीसदी कागज की होगी बचत

इस बार प्री डीएलएड परीक्षा -2024 के प्रश्न पत्र हिंदी तथा अंग्रजी भाषा में अलग- अलग छपवाए जाएंगे। ऐसा करने से प्रश्न पत्र छपवाने के खर्चे में कमी आएगी। वहीं दूसरी ओर प्रश्न पत्र में पृष्ठ संख्या कम होने से कागज की भी बचत होगी।इस वर्ष प्री डीएलएड परीक्षा आयोजित करने के लिए वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा को नोडल एजेंसी नियुक्त किया है।

कोटाMay 14, 2024 / 07:15 pm

Ranjeet singh solanki

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा

शिक्षा मंत्री के निर्देश पर विश्वविद्यालय ने की नई पहल

कोटा. इस बार प्री डीएलएड परीक्षा -2024 के प्रश्न पत्र हिंदी तथा अंग्रजी भाषा में अलग- अलग छपवाए जाएंगे। ऐसा करने से प्रश्न पत्र छपवाने के खर्चे में कमी आएगी। वहीं दूसरी ओर प्रश्न पत्र में पृष्ठ संख्या कम होने से कागज की भी बचत होगी।
इस वर्ष प्री डीएलएड परीक्षा आयोजित करने के लिए वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा को नोडल एजेंसी नियुक्त किया है। कुलपति प्रो कैलाश सोडाणी ने बताया कि शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के निर्देशानुसार प्रश्न पत्र हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में अलग-अलग छपाए जाएंगे।
गत वर्ष परीक्षा में 6 लाख अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे

गत वर्ष परीक्षा में 6 लाख अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे, जिनमें से 5 प्रतिशत अभ्यर्थी भी अंग्रेजी माध्यम के नहीं होते। इस बार आवेदन के समय ही अभ्यर्थियों से भाषा की चॉइस की जानकारी लेकर उसी अनुसार प्रश्न पत्र अंग्रेजी एवं हिंदी में अलग अलग छपवाकर मंगाए जाएंगे। इससे कागज की बचत होगी।
अब तक मात्र 3 प्रतिशत ने दी अंग्रेजी की चॉइस

प्री डी एलएड. परीक्षा 2024 के लिए 14 मई तक 31925 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं, जिसमें से अंग्रेजी माध्यम में प्रश्न पत्र प्राप्त करने के लिए 1067 ( 3.34%) अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

Hindi News/ Kota / प्री डीएलएड में हिंदी और अंग्रेजी के अलग प्रश्न पत्र मिलेंगे, 45 फीसदी कागज की होगी बचत

ट्रेंडिंग वीडियो