नौकायन एकेडमी: 30 किमी की रफ्तार से सागर की लहरों पर दौड़ेगा राजस्थान, कोटा में शुरू हो रही ट्रेनिंग

आठ साल से नौकायन एकेडमी का इंतजार कर रही शिक्षा नगरी के लिए खुश-खबर है। किशोरसागर तालाब में 15 मार्च तक नौकायन ट्रेनिंग मिलनी शुरू हो जाएगी।

Zuber Khan

February, 0308:49 AM

कोटा . आठ साल से नौकायन एकेडमी का इंतजार कर रही शिक्षा नगरी के लिए खुश-खबर है। किशोरसागर तालाब में 15 मार्च तक नौकायन ट्रेनिंग मिलनी शुरू हो जाएगी। जिला प्रशासन ने नौकायन एकेडमी के इक्यूपमेंट व अन्य संसाधनों के लिए टेण्डर आमंत्रित कर दिए हैं। प्रक्रिया पूरी होने के बाद तालाब से नौकायन एकेडमी शुरू हो जाएगी। राज्य सरकार ने प्रशिक्षण के लिए एशियन गोल्ड मेडलिस्ट बजरंगलाल ताखर को प्रशिक्षक नियुक्त कर कोटा भेज दिया है। इधर, जिला प्रशासन ने एकेडमी भवन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था शुरू कर दी है।

 

Read More: घर में घुसकर प्रेमी ने किशोरी को जिंदा जलाया, अस्पताल की दहलीज पर टूटा दम

आठ साल से था इंतजार
साल 2010 में अशोक गहलोत सरकार ने बजट में कोटा में राजस्थान की पहली नौकायन एकेडमी खोलने की घोषणा की थी, फिर 50 लाख की लागत से नेहरू युवा केन्द्र परिसर में एकेडमी भवन के वास्ते निर्माण कार्य कराया गया। किशोरसागर तालाब की पाल पर दिवाकर हॉस्पिटल के पास (जेटली) नाव ठहराव के लिए जगह चिह्नित की गई। यहां सुविधाघर का निर्माण भी कराया गया। सांसद कोष से 10 लाख की लागत से चारदीवारी बनी। उसके बाद 2013 में चुनाव हो गए। सरकार बदली तो एकेडमी ठंडे बस्ते में चली गई।

Read More : कोटा में है ऐसी दरगाह, जहां अब दुआओं के साथ मिलेगी दवा

फुटबॉल एकेडमी को दे दिया भवन
इस बीच भाजपा सरकार ने 2017 के बजट में कोटा में बालिका फुटबॉल एकेडमी खोलने की घोषणा कर दी। साल भर बालिका फुटबॉल एकेडमी भी ठंडे बस्ते में रही। लेकिन, आसन्न विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इसे शुरू करना सरकार की मजबूरी हो गई। भवन का प्रबन्ध न होने से अस्थाई तौर पर यह फुटबॉल एकेडमी नौकायन एकेडमी के वास्ते बने भवन में हाल ही शुरू करा दी गई।

 

Read More : फिर दहल उठा कोटा! एक ओर ट्रेन से गिरकर युवक की मौत तो दूसरी ओर हॉस्टल में अचेत मिला छात्र

सिखाएंगे रोइंग बोटिंग
एकेडमी में 25 बालक व 25 बालिकाओं को तैयार किया जाएगा। तालाब में चिहिन्त जगह पर 25 से 30 किमी की स्पीड में रोइंग बोटिंग सिखाई जाएगी। इसमें राजस्थान के बच्चों का ही चयन किया जाएगा। सुबह-शाम प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हें नि:शुल्क ट्रेक सूट व अन्य उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। यहां अण्डर-14 व अण्डर-16 जैसी प्रतियोगिताएं भी होंगी। खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय स्तर की स्पद्र्धाओं के लिए तराशा जाएगा। बच्चों के ठहरने के लिए भवन रहेगा।

प्रस्ताव बना रहे हैं
जिला खेल अधिकारी अजीज पठान ने बताया कि खेल विभाग की यूथ हॉस्टल परिसर में नौ बीघा जमीन आवंटित है। इसमें कुछ जमीन पर नौकायन एकेडमी का भवन बना है। शेष जमीन बची है। उसमें फुटबॉल एकेडमी भवन बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। भवन के लिए प्रस्ताव तैयार करवा रहे।

टेंडर कर दिए हैं
जिला कलक्टर रोहित गुप्ता ने बताया कि किशोरसागर में 15 मार्च तक नौकायन एकेडमी खोल दी जाएगी। उपकरणों के लिए निविदाएं आमंत्रित कर दी हैं। टेण्डर प्रक्रिया पूरी होने के बाद एकेडमी शुरू कर दी जाएगी। भवन के लिए भी वैकिल्पक व्यवस्था की जाएगी।

Show More
​Zuber Khan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned