script160 की स्पीड पर किया ट्रायल, 53 जगह की ब्रेक टे स्टिंग | Trial done at 160 speed, brake testing at 53 places | Patrika News
कोटा

160 की स्पीड पर किया ट्रायल, 53 जगह की ब्रेक टे स्टिंग

कोटा. दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर बुधवार को सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत का 160 किलोमीटर प्रतिघंटा से कोटा से शामगढ़ के बीच ब्रेकिंग सिस्टम का ट्रायल किया गया। इस दौरान ट्रेन में यात्रियों के वजन के समान भार रखकर ट्रायल किया गया। इस दौरान ट्रेन में 53 बार ब्रेक लगाकर टेस्टिंग की गई।

कोटाMay 24, 2023 / 08:35 pm

Mukesh

160 की स्पीड पर किया ट्रायल, 53 जगह की ब्रेक टे​स्टिंग

160 की स्पीड पर किया ट्रायल, 53 जगह की ब्रेक टे​स्टिंग

कोटा. दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर बुधवार को सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत का 160 किलोमीटर प्रतिघंटा से कोटा से शामगढ़ के बीच ब्रेकिंग सिस्टम का ट्रायल किया गया। इस दौरान ट्रेन में यात्रियों के वजन के समान भार रखकर ट्रायल किया गया। इस दौरान ट्रेन में 53 बार ब्रेक लगाकर टेस्टिंग की गई।
वंदे भारत ट्रेन का बुधवार को कोटा-नागदा सेक्शन में कोटा से शामगढ़ के बीच में ब्रेकिंग ट्रायल किया गया। ट्रेन बुधवार सुबह 9.45 पर शामगढ़ की ओर से रवाना हुई, जो दोपहर 3.50 बजे शामगढ़ पहुंची। इस दौरान ट्रेन का कुल 32 स्थानों पर ब्रेकिंग सिस्टम का ट्रायल किया गया। इसके बाद शामगढ़ से 4.40 बजे ट्रेन कोटा के लिए रवाना हुई, जो शाम 7 बजे कोटा पहुंची। लौटते समय 21 स्थानों पर ब्रेकिंग सिस्टम का ट्रायल किया गया। दोनों दिशाओं में किए गए ट्रायल में उपलब्ध यात्री सीटों पर यात्रियों के अनुसार अनुमानित वजन रखकर ट्रायल किया गया।
आज गीली पटरियों पर होगा ट्रायल
वंदे भारत ट्रेन का तीसरे दिन गुरुवार को गीली पटरियों पर ट्रायल किया जाएगा। इस दौरान ट्रेन को 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम रफ्तार तक दौड़ाया जाएगा।


नए ब्रेकिंग सिस्टम ट्रायल के लिए रविवार को कोटा पहुंची सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत में लगाए गए नए ब्रेकिंग सिस्टम का मंगलवार सुबह ट्रायल शुरू किया गया। इसके लिए सुबह साढ़े दस बजे ट्रेन को कोटा स्टेशन से नागदा की ओर से रवाना किया गया। पहले दिन वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रखी गई। वंदे भारत ट्रेन सात दिवसीय ट्रायल कार्यक्रम के लिए 21 मई को कोटा पहुंची थी। अनुसंधान परिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) की ओर से कोटा के रेलकर्मियों ने सोमवार से इसका परीक्षण शुरू किया। इस दौरान ट्रेन की सेंसर समेत विभिन्न अत्याधुनिक उपकरणों से जांच की जा रही है।

वंदे भारत की झलक देखने स्टेशन पहुंचे लोग
कोटा में परीक्षण के लिए आई वंदे भारत ट्रेन को देखने की कोटा स्टेशन पर यात्रियों में होड़ रही, वहीं कई लोग प्लेटफार्म टिकट लेकर ट्रेन को देखने पहुंचे। इसके अलावा रेलवे स्टेशन व पटरियों के आसपास के क्षेत्र में रहने वाले लोगों ने इसे घर की छत व खिड़कियों से देखा।

कोटा होकर चलेगी राज्य की दूसरी वंदे भारत
21 मई को 16 कोच वाली पूर्णतया वातानुकूलित वंदे भारत एक्सप्रेस का रैक इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई से कोटा यार्ड में पहुंचा है। जून माह में कोटा होकर राजस्थान की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन प्रस्तावित है। कोटा मंडल में वंदे भारत रैक के ब्रेकिंग सिस्टम का ट्रायल आरडीएसओ, लखनऊ के निर्देशक (टेस्टिंग) मनोज कुमार के निर्देशन में 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से किया जा रहा है।
इस दौरान कोटा मंडल के वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सौरभ जैन एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों और पर्यवेक्षक के समन्वय से बुधवार को ट्रेन का परीक्षण किया। ट्रायल में कोटा के ट्रैफिक निरीक्षक अरविंद पाठक एवं लोको निरिक्षक पदम सिंह ने आरडीएसओ लखनऊ की टीम के साथ को-आर्डिनेट किया। इसमें मंडल के इंजीनियरिंग, सी एंड डब्ल्यू, विद्युत, सुरक्षा एवं परिचालन विभागों का विशेष भूमिका रहेगी।

Hindi News/ Kota / 160 की स्पीड पर किया ट्रायल, 53 जगह की ब्रेक टे स्टिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो