scriptदुनिया के सर्वश्रेष्ठ CEO में शामिल हैं ये दिग्गज कारोबारी, टॉप 50 में मुकेश अंबानी और लक्ष्मी मित्तल | worlds best ceo list issue by world patrika in 2019 | Patrika News
कारोबार

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ CEO में शामिल हैं ये दिग्गज कारोबारी, टॉप 50 में मुकेश अंबानी और लक्ष्मी मित्तल

वर्ल्ड पत्रिका ने 2019 ने दुनिया के टॉप सीईओ की लिस्ट जारी की
100 भारतीय इस लिस्ट में शामिल हैं

Jul 30, 2019 / 10:59 am

Shivani Sharma

ceo

नई दिल्ली। एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी आज के समय में हर क्षेत्र में आगे हैं। चाहे वह व्यापार की बात हो या फिर किसी और क्षेत्र की आज के समय में उन्होंने रिफाइनरी से लेकर टेलीकॉम सेक्टर में धमाल मचा रखा है। हाल ही में सीईओ वर्ल्ड पत्रिका ने 2019 में दुनिया के सबसे अधिक प्रभावशाली मुख्य कार्यकारियों की सूची जारी की है। इस सूची में भी मुकेश अंबानी का नाम शामिल है और अंबानी के अलावा इसमें देश के कई दिग्गज सीईओ शामिल हैं।


ONGC और IOCL के सीईओ हैं शामिल

आपको बता दें कि इस लिस्ट में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के चेयरमैन संजीव सिंह और ओएनजीसी के प्रमुख शशि शंकर शामिल हैं। इस सूची में भारत के 10 सीईओ शामिल हैं। वहीं, आर्सेलरमित्तल के चेयरमैन एवं सीईओ लक्ष्मी निवास मित्तल सबसे ऊंची रैंकिंग वाले भारतीय सीईओ हैं। हालांकि, उनकी कंपनी को लक्जमबर्ग की कंपनी के रूप में दर्शाया गया है।


ये भी पढ़ें: आरबीआई के फंड ट्रांसफर पर फिर होगी समिति की बैठक: जालान


ये सीईओ हैं शामिल

इस 121 वैश्विक सीईओ की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अंबानी 49वें, आईओसी के सिंह 69वें और ओएनजीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक शशि शंकर 77वें स्थान पर हैं। इसके अलावा इस सूची में जो अन्य भारतीय सीईओ शामिल हैं, उनमें भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार (83वें), टाटा मोटर्स के सीईओ गुएंटर बटशेक (89वें), बीपीसीएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक डी राजकुमार (94वें), राजेश एक्सपोर्ट्स के कार्यकारी चेयरमैन राजेश मेहता (99वें), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के सीईओ राजेश गोपीनाथन और विप्रो के सीईओ आबिदअली जेड नीमचवाला (118वें) स्थान पर हैं।

सीईओरैंक
लक्ष्मी निवास मित्तल
3
मुकेश अंबानी 49
के सिंह 66
शशि शंकर 77
रजनीश कुमार 83
गुएंटर बटशेक 89
डी राजकुमार 94
राजेश मेहता 99
राजेश गोपीनाथन 118
आबिदअली जेड नीमचवाला 118

ये भी पढ़ें: मूडीज ने कहा- बैंकों का आउटलुक स्थिर, आर्थिक सुस्ती चुनौतीपूर्ण


जानिए टॉप 4 के नाम

इस लिस्ट के अनुसार दुनिया की दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट के सीईओ डगलस मैकमिलन पहले स्थान पर बने हुए हैं। वॉलम्राट इश समय दुनिया की सबसे शक्तिशाली कंपनी में से एक है। वॉलमार्ट के बाद रॉयल डच शेल के वैश्विक मुख्य कार्यकारी बेन वान ब्यूंडर और आर्सेलरमित्तल के लक्ष्मी मित्तल का नंबर आता है। वहीं, इसके बाद सऊदी अरामको के सीईओ अमीन एच नासिर इस सूची में चौथे स्थान पर हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Business / दुनिया के सर्वश्रेष्ठ CEO में शामिल हैं ये दिग्गज कारोबारी, टॉप 50 में मुकेश अंबानी और लक्ष्मी मित्तल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो