scriptदुनिया में पहली बार एआइ प्रिंसिपल को स्कूल की जिम्मेदारी, स्टूडेंट्स-टीचर्स के लिए होगा मददगार | For the first time in the world, AI principal will be given the respon | Patrika News
टेक्नोलॉजी

दुनिया में पहली बार एआइ प्रिंसिपल को स्कूल की जिम्मेदारी, स्टूडेंट्स-टीचर्स के लिए होगा मददगार

 तकनीक का कमाल : ब्रिटेन के बोर्डिंग स्कूल में अपने किस्म का नया चैटबॉट

Oct 19, 2023 / 12:30 am

ANUJ SHARMA

दुनिया में पहली बार एआइ प्रिंसिपल को स्कूल की जिम्मेदारी, स्टूडेंट्स-टीचर्स के लिए होगा मददगार

दुनिया में पहली बार एआइ प्रिंसिपल को स्कूल की जिम्मेदारी, स्टूडेंट्स-टीचर्स के लिए होगा मददगार

लंदन. ब्रिटेन के एक बोर्डिंग स्कूल ने अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) डेवलपर के सहयोग से दुनिया का पहला एआइ प्रिंसिपल लॉन्च किया है। इसका नाम अबीगैल बेली रखा गया। स्कूल के प्रिंसिपल के रूप में यह कई कामों का जिम्मा उठाएगा। टीचर्स और बच्चों की सहायता भी करेगा।द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक प्रिंसिपल के रूप में एआइ चैटबॉट को ब्रिटेन के कॉट्समोर स्कूल में लॉन्च किया गया। यह बच्चों को कई विषय सरल ढंग से समझाने में मदद करेगा। स्कूल का कहना है एआइ प्रिंसिपल स्कूल के संचालन को आसान कर देगा। स्कूल के एक अधिकारी ने कहा, कभी-कभी आपकी मदद के लिए किसी ऐसे व्यक्ति या चीज की मौजूदगी जरूरी होती है, जिसकी प्रकृति बहुत शांत प्रभाव वाली हो। यह सोचकर अच्छा लगता है कि कोई ऐसा व्यक्ति, जो अविश्वसनीय रूप से बखूबी प्रशिक्षित है, आपकी मदद के लिए मौजूद है।
कई काम निपटेंगे

स्कूल का कहना है, हमारे पास शिक्षकों के अच्छा-खासा समूह है, लेकिन इस एकांत स्थान में यह जानकर बहुत शांति मिलती है कि अब स्कूल को किसी को फोन करने या किसी के जवाब के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं है। एआइ प्रिंसिपल इस काम को भी अंजाम देगा।
चैटजीपीटी की तरह सवालों के जवाब

एआइ प्रिंसिपल चैटजीपीटी की तरह सवालों के जवाब देता है। कॉट्समोर स्कूल ब्रिटेन के सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूलों में गिना जाता है। ईस्ट ससेक्स के होव में 1894 में इसकी स्थापना की गई थी। यहां चार से 13 साल तक के बच्चों को शिक्षा दी जाती है।

Hindi News/ Technology / दुनिया में पहली बार एआइ प्रिंसिपल को स्कूल की जिम्मेदारी, स्टूडेंट्स-टीचर्स के लिए होगा मददगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो