scriptContact Lenses: कॉन्टेक्ट लेंस के कारण होने वाले आंखों के इन्फेक्शन से ऐसे बचें, जानें कुछ जरूरी टिप्स | Patrika News
Lifestyle News

Contact Lenses: कॉन्टेक्ट लेंस के कारण होने वाले आंखों के इन्फेक्शन से ऐसे बचें, जानें कुछ जरूरी टिप्स

7 Photos
1 year ago
1/7

Contact Lens Safety: इन दिनों कॉन्टैक्ट लेंस लगाना सिर्फ एक हेल्थ का कारण न होकर एक फैशन बन गया है। इसके बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए कई लोग इसका उपयोग कर रहे हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल में सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ इससे जुड़े कुछ कॉम्प्लीकेशन्स होसकते है। अमेरिकन अकादमी ऑफ़ ओफ्थल्मोलॉजी (American Academy Of Ophthalmology) के सुझाये कुछ टिप्स यहां शेयर किये गए हैं :

2/7

Replace your contact lens case: अपने कॉन्टैक्ट लेंस केस को साल में कम से कम तीन बार नए केस से बदलें।

3/7

Rub lenses when cleaning them: जब आप अपने कॉन्टैक्ट लेंस को साफ करते हैं, तो उन्हें धीरे से रगड़ना सुनिश्चित करें। सफाई करने से पहले, हमेशा अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं। लेंस को अपने साफ हाथ में रखें और स्टोर से ताजा सलूशन का उपयोग करें। सफाई करते समय लेंस को रगड़ने से जमा हुए बैक्टीरिया को हटाने में मदद मिलती है। स्टडीज से पता चला है कि लेंस को रगड़ना आंखों के इन्फेक्शन को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

4/7

Rinse lenses in store-bought solution: अपने कॉन्टैक्ट लेंस को हमेशा स्टोर से खरीदे गए लेंस सोल्यूशन (store-bought solution) में रखें। घर के बने सोल्यूशन में खतरनाक कीटाणु होते हैं जो आपको अंधा कर सकते हैं।

5/7

Renew lenses when recommended: एक महीने के कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल पैकेज खोलने के बाद केवल 30 दिनों के लिए किया जाना चाहिए। इंस्ट्रक्शंस को जरूर फॉलो करें।

6/7

Rest, break from your contact lenses: समय-समय पर अपनी आंखों को कॉन्टैक्ट लेंस से रेस्ट दें। कॉन्टैक्ट लेंस पहनकर कभी न सोएं। इससे आपको आंखों में इन्फेक्शन होने की संभावना अधिक होती है।

7/7

Remember: कॉन्टेक्ट लेंस पहनते समय अपनी आँखों के स्वस्थ का ख़याल रखें, और हमेशा अपने साथ एक जोड़ी चश्मा रखना सुनिश्चित करें - हो सकता है किसी कारण आपको अपना कॉन्टैक्ट लेंस निकालना पड़े तो।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.