scriptमौत के बाद आपके डेटा का क्या करता है Google? यहां जानिए सच | what google does with your data after your death | Patrika News

मौत के बाद आपके डेटा का क्या करता है Google? यहां जानिए सच

Published: Oct 16, 2021 04:36:13 pm

Submitted by:

Nitin Singh

क्या आपको पता है कि आपकी मौत के बाद गूगल आपके डेटा के साथ क्या करेगा। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी मृत्यु के बाद भी गूगल डेटा को सेफ रख सकते हैं।

what google does with your data after your death

what google does with your data after your death

नई दिल्ली। मौजूदा दौर में बड़ी संख्या में लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हमारा डेटा गूगल के पास पहुंच जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके मरने के बाद आपके गूगल और ऐपल के क्लाउड सर्विस पर सेव हुए डेटा का क्या होगा। दरअसल, इसके लिए गूगल आपको एक फीचर देता है, जिससे आप तय कर सकते हैं कि आपका अकाउंट कब इनएक्टिव माना जाए।
निष्क्रिय हो जाता है गूगल अकाउंट
दरअसल, जब कोई व्यक्ति एक अवधि (अधिकतम 18 महीने) तक अपने Google खाते का उपयोग नहीं करता है, तो वह निष्क्रिय हो जाता है। ऐसा आमतौर पर तब होता है जब Google को लंबे समय तक किसी खाते में कोई गतिविधि नहीं मिलती। हालांकि गूगल यह तय करने की सुविधा आपको देता है। वहीं उस डेटा के साथ क्या करना है ये भी यूजर ही तय करता है।
भरोसेमंद शख्स को सौंप सकतें है अपना डाटा
इसके साथ ही Google यूज़र्स को एक भरोसेमंद व्यक्ति के साथ खाता और उसका डेटा शेयर करने का ऑप्शन देता है। ऐसे में आपको अपने Google अकाउंट के डेटा के लिए एक प्लान बनाने की आवश्यकता होती है। जिसमें हम अपनी मौत के बाद सब कुछ किसी भरोसेमंद शख्स को सौंप सकें। बता दें कि अपने गूगल अकाउंट को मैनेज करने के लिए आप myaccount.google.com/inactive पर जा सकते हैं।
googla data
इस लिंक को ओपन करने पर आपको सबसे पहले निष्क्रियता, ईमेल आईडी, फोन नंबर और अन्य विवरणों के लिए प्रतीक्षा अवधि दर्ज करनी होगी। इसके बाद Google आपको अधिकतम 10 लोगों को चुनने का विकल्प देगा, जिन्हें आप सूचित करना चाहते हैं जब आपका Google खाता निष्क्रिय हो जाता है और अब आप खाते का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें: एसबीआई खाताधारक घर बैठे बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ट

गूगल यूज़र्स को अपने कुछ डेटा का एक्सेस और इसे डाउनलोड करने का विकल्प भी दे सकते हैं। इसके लिए एक विश्वसनीय ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। अगर आप नहीं चाहते कि कोई आपके Google खाते का डेटा एक्सेस करे, तो आपको किसी की ईमेल आईडी जोड़ने की ज़रूरत नहीं है। इससे गूगल आपका डेटा हटा दिया जाएगा और आपका खाता निष्क्रिय होने के बाद कोई भी इसे कभी भी रिस्टोर नहीं कर पाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो