scriptकोरोना वैक्सीनेशन के लिए अब आधार जरूरी नहीं, 45 पार वालों का फिर से ऑनस्पॉट टीकाकरण, दूसरे राज्यों के लोगों को भी लगेगा टीका | Aadhar Card not important in Coronavirus Vaccination | Patrika News

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अब आधार जरूरी नहीं, 45 पार वालों का फिर से ऑनस्पॉट टीकाकरण, दूसरे राज्यों के लोगों को भी लगेगा टीका

locationलखनऊPublished: May 13, 2021 03:27:46 pm

Coronavirus Vaccination: यूपी में कोरोना टीकाकरण के लिए अब आधार कार्ड (Adhar Card) की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। इसके अलावा यूपी में रह रहे अन्य राज्यों के 18+ लोगों को भी कोरोना टीका लगाने और 45 पार वालों को एक बार फिर से ऑनस्पॉट टीकाकरण की सुविधा दी गई है।

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अब आधार जरूरी नहीं, 45 पार वालों का फिर से ऑनस्पॉट टीकाकरण, दूसरे राज्यों के लोगों को भी लगेगा

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अब आधार जरूरी नहीं, 45 पार वालों का फिर से ऑनस्पॉट टीकाकरण, दूसरे राज्यों के लोगों को भी लगेगा

लखनऊ. coronavirus Vaccination: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान में तेजी लाने के लिए एक और बड़ा कदम उठाया है। जिसके तहत टीकाकरण के लिए अब आधार कार्ड (Adhar Card) की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। अब कोई भी व्यक्ति निवास प्रमाणपत्र के रूप में किराया/ लीज अनुबंध, बिजली का बिल, बैंक पासबुक और नियोक्ता द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र के आधार पर टीका लगवा सकता है। सरकार की तरफ से इसको लेकर सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिया गया है। इसके अलावा यूपी में रह रहे अन्य राज्यों के 18+ लोगों को भी कोरोना टीका लगाने और 45 पार वालों को एक बार फिर से ऑनस्पॉट टीकाकरण की सुविधा दी गई है।
आधार की अनिवार्यता खत्म

आधार की अनिवार्यता को खत्म करने को लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक अपर्णा उपाध्यया की तरफ से आदेश जारी किया गया है। इस आदेश में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में रह रहे प्रत्येक परिवार के सदस्य प्रमाणपत्र के रूप में किराया/ लीज अनुबंध, बिजली का बिल, बैंक पासबुक और नियोक्ता द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र को दिखाकर टीका लगवा सकता है। औपको बता दें प्रदेश के स्थायी और अस्थायी निवासियों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जा रही है।
18+ लोगों को भी लगेगा कोरोना टीका

वहीं प्रदेश में अस्थायी तौर पर निवास कर रहे दूसरे राज्यों के 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को भी कोरोना से बचाव के लिए अब टीके लगाए जाएंगे। राज्य सरकार ने यह साफ कर दिया है कि उत्तर प्रदेश में निवास कर रहे 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के सभी लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है। इसके लिए उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होने या आधार कार्ड की बाध्यता नहीं है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने इस बारे में भी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये हैं।
45 पार वालों का फिर से ऑनस्पॉट टीकाकरण

यूपी के 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को फिर से ऑन स्पॉट कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए शासन स्तर पर सहमति बन गई है। टीकाकरण के लक्ष्य में गिरावट के कारण फिर से ऑन स्पॉट टीकाकरण कराने का फैसला लिया गया है। 10 मई से प्रदेश सरकार ने 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण बंदकर दिया गया था। इसके चलते खासतौर से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों का टीकाकरण नहीं हो पा रहा था। हालांकि 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण करने से अचानक लाभार्थियों की संख्या बढ़ गई और वैक्सीन की कमी हो गई। इसके चलते ऑन स्पॉट पंजीकरण को बंदकर दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो