scriptअपने आधार कार्ड को करें लॉक, जब चाहें तब करें अनलॉक, कोई भी नहीं कर पाएगा मिसयूज | Aadhar Card Safety Lock and Unlock Facility | Patrika News

अपने आधार कार्ड को करें लॉक, जब चाहें तब करें अनलॉक, कोई भी नहीं कर पाएगा मिसयूज

locationलखनऊPublished: Mar 28, 2022 11:55:08 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

आधार कार्ड की बढ़ती अहमियत के चलते इसके गलत इस्तेमाल की खबरें भी आ रही हैं। कई बार आधार कार्ड के जरिये फ्रॉड हो जाता है। इसलिए इस तरह के फ्रॉड को रोकने के लिए समय-समय पर इसकी रक्षा के लिए उपाय निकाले गए हैं। कोई व्यक्ति आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल न कर पाए, इसके लिए इसे लॉक करने की सुविधा उपलब्ध है।

Aadhar Card Safety Lock and Unlock Facility

Aadhar Card Safety Lock and Unlock Facility

आधार कार्ड आज एक जरूरी दस्तावेज बन गया है। इसका इस्तेमाल हर तरह के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में किया जाता है। बैंकिंग के काम से लेकर राशन की दुकान तक आधार कार्ड का इस्तेमाल लगभग हर तरह के काम के लिए किया जाता है। किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी होता है। आधार कार्ड की बढ़ती अहमियत के चलते इसके गलत इस्तेमाल की खबरें भी आ रही हैं। कई बार आधार कार्ड के जरिये फ्रॉड हो जाता है। इसलिए इस तरह के फ्रॉड को रोकने के लिए समय-समय पर इसकी रक्षा के लिए उपाय निकाले गए हैं। कोई व्यक्ति आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल न कर पाए, इसके लिए इसे लॉक करने की सुविधा उपलब्ध है। आप घर बैठे ही अपने आधार कार्ड को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं।
आधार कार्ड लॉक करने के लिए

आधार कार्ड को लॉक करने के लिए आपको अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर से 1947 पर गेट ओटीपी मैसेज लिखकर भेजना होगा। आपको एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को ‘लॉक यूआईडी आधार नंबर’ लिखकर 1947 पर भेज दें। आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

अगर करनी है रसोई गैस की बचत तो अपनाएं ये 5 तरीके, 10 दिन ज्यादा चलेगी गैस

आधार कार्ड अनलॉक करने के लिए

आधार कार्ड को अनलॉक करने के लिए आपको 1947 नंबर पर गेट ओटीपी एसएमएस निखकर भेजना होगा। मैसेज भेजने के बाद आपको ओटीपी आएगा। इसके बाद ‘अनलॉकयूआईडी आधार नंबर’ और ओटीपी लिखकर 1947 पर भेजना होगा। इस तरह आपका आधार कार्ड अनलॉक हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

बदलेगा टोल कलेक्शन का तरीका, फास्टैग सिस्टम होगा खत्म, ऐसे देना होगा टोल टैक्स

आधार कार्ड लॉक करने के फायदे

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई आपको अपना आधार कार्ड लॉक करने की सहूलियत देती है। आधार कार्ड तो लॉक रखने का यह फायदा होता है कि अगर आपका आधार कार्ड कहीं गुम हो जाता है, तो कोई भी उसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। आधार से जुड़ा आपका डाटा महफूज रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो