scriptअग्निपथ योजना: रेलवे ने 105 जिलों के लिए जारी किया हेल्प लाइन नंबर, कितनी ट्रेन होंगी कैंसिल, List.. | Agnipath scheme Railway issue helpline numbers cancel train UP bihar | Patrika News

अग्निपथ योजना: रेलवे ने 105 जिलों के लिए जारी किया हेल्प लाइन नंबर, कितनी ट्रेन होंगी कैंसिल, List..

locationलखनऊPublished: Jun 17, 2022 01:41:08 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

देश भर में अग्निपथ योजना को लेकर प्रदर्शन जारी है। वहीं इसका सबसे ज्यादा विरोध बिहार, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना जैसे राज्यों में देखने मिल रहा है। यूपी, बिहार में आधा दर्जन ट्रेनों में आग लगा दी गई है। सड़कों पर भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने जमकर नारे बाजी भी है। जिसे देखते हुए रेलवे ने हेल्प लाइन नंबर जारी कर दिए हैं।

Indian Raliway Issued Helpline Number on Agneepath

Indian Raliway Issued Helpline Number on Agneepath

मोदी सरकार की अग्निपथ योजना में भर्ती के खिलाफ युवाओं में जोरदार असर देखने को मिल रहा है। जिससे बिहार, यूपी के लगभग सभी जिलों में प्रदर्शन तेज हो गए हैं। वहीं ट्रेनों को रोककर उसमें आग भी लगाने की सूचनाएँ भी सामने आ रही है। जिसमें बिहार के दर्जनों जिलों में हिंसक प्रदर्शन जारी हैं। यही हालात उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र में भी देखने को मिल रही है।
रेलवे ने ईस्ट सेंट्रल रेलवे ज़ोन के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी कर दिए हैं। इसमें 105 से अधिक जिलों के लोगों को सहायता मिलेगी। वहीं सूत्रों के अनुसार इन राज्यों में चलने वाली ट्रेनों को कैंसिल करने अथवा रूट डायवर्त करने के लिए भी रेलवे प्लान बना रही है। जिससे रेलवे की संपत्ति को नुकसान कम से कम हो।
ECR जोन में आने वाले प्रमुख रेलवे डिवीजन

रेलवे ने ईसीआर जोन के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं। इस जोन में रेलवे के प्रमुख तौर पर डिवीजन धनबाद, दानापुर, मुगलसराय, समस्तीपुर, सोनपुर, इत्यादि हैं। रेलवे के इस ज़ोन और इसके आसपास के जिलों से जुड़े सभी क्षेत्रों को ये रूट प्रभावित करते हैं। ऐसे में लगभग 105 जिलों के लोगों को इस हेल्प लाइन नंबर की सहायता मिलेगी।
क्यूँ किया जा रहा इस योजना का विरोध

केंद्र सरकार जिस तरह से अग्निपथ योजना के नाम पर युवाओं को सेना में नौकरी देकर उन्हें 4 साल में ही रिटायर करने का प्लान बना रही है। इसी का विरोध किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो