scriptBaba Kedarnath: श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी! बाबा केदारनाथ के गर्भगृह में सबको होंगे दर्शन, वीआईपी दर्शन रहेगा बंद | baba kedarnath dham will be everyone darshan garbhagrh from tuesday but closed for VIP darshan | Patrika News
लखनऊ

Baba Kedarnath: श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी! बाबा केदारनाथ के गर्भगृह में सबको होंगे दर्शन, वीआईपी दर्शन रहेगा बंद

Baba Kedarnath: धाम में मंगलवार से सभी तीर्थयात्रियों को गर्भगृह में जाकर बाबा केदारनाथ का दर्शन करने का मौका मिलेगा।

लखनऊMay 21, 2024 / 06:53 pm

Anand Shukla

baba kedarnath dham will be everyone darshan garbhagrh from tuesday but closed for VIP darshan
Baba Kedarnath: केदारनाथ धाम में एक बार फिर से बाबा के गर्भगृह में दर्शन शुरू हो गया है। अब धाम पहुंचने वाले सभी भक्त मंदिर के गर्भ गृह में जाकर बाबा केदारनाथ के दर्शन कर सकते हैं। वहीं, दूसरी ओर मंदिर में भक्तों की भीड़ को देखते हुए फिलहाल वीआईपी दर्शन बंद रहेंगे। जो भक्त चार्टर्ड फ्लाइट से केदारनाथ पहुंचेंगे, वो वीआईपी गेट से अंदर जा सकते हैं। घोड़े- खच्चर, हेलीकाप्टर, डंडी- कंडी और पैदल पहुंचने वाले भक्त लाइन में लगकर ही दर्शन करेंगे।
दरअसल, केदारनाथ धाम में भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है। सोमवार को रिकॉर्ड 37 हजार से अधिक भक्तों ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए। अभी तक 3 लाख 20 हजार से अधिक भक्त बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं, जोकि एक नया कीर्तिमान है।
यह भी पढ़ें

आतंकियों के आका और माफिया के सरपरस्त को सत्ता पर काबिज नहीं होने देना है, सिद्धार्थनगर में बोले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर के गर्भगृह में बंद किए गए थे दर्शन

भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर के गर्भगृह में दर्शन बंद कर दिए गए थे, लेकिन तीर्थ पुरोहितों के विरोध के बाद मंदिर के गर्भगृह के दर्शन फिर से खोल दिए गए हैं। अब धाम पहुंचने वाले सभी भक्त बाबा केदारनाथ के गर्भगृह के दर्शन कर सकेंगे। हालांकि केदार धाम में अभी भी वीआईपी दर्शन बंद है।
मंदिर समिति वीआईपी दर्शन खोलना चाहती थी, लेकिन केदारनाथ पंडा समाज के विरोध के कारण मंदिर समिति ने फिलहाल वीआईपी दर्शनों पर रोक लगाई है। सभी भक्तों को लाइन में लगकर ही बाबा केदार के दर्शन होंगे।

दर्शन करने वालों श्रद्धालुओं की बढ़ रही है संख्या

दिन- प्रतिदिन धाम पहुंचने वाले भक्तों की संख्या में भारी इजाफा हो रहा है। प्रत्येक दिन दर्शन करने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी हो रही है। रविवार को जहां 34 हजार से अधिक लोगों ने दर्शन किए। वहीं, सोमवार को यह आंकड़ा 37 हजार पार हो गया।
अब कुछ दिनों बाद स्कूली छुट्टियां पड़ने वाली हैं। ऐसे में धाम पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या में और अधिक इजाफा हो सकता है। केदारनाथ धाम में हेलीपैड से लेकर मंदिर तक यात्रियों की लंबी कतार लगी हुई है।

Hindi News/ Lucknow / Baba Kedarnath: श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी! बाबा केदारनाथ के गर्भगृह में सबको होंगे दर्शन, वीआईपी दर्शन रहेगा बंद

ट्रेंडिंग वीडियो