scriptइन चुनावों की तारीखें हुई तय, 60 साल से कम उम्र के नेताओं को मिली वरीयता | bjp organizational elections in uttar pradesh | Patrika News
लखनऊ

इन चुनावों की तारीखें हुई तय, 60 साल से कम उम्र के नेताओं को मिली वरीयता

– संगठनात्मक चुनावों की तारीख तय
– तीन चरण में होंगे चुनाव
– 60 साल से कम उम्र के नेताओं को वरीयता

लखनऊAug 18, 2019 / 11:35 am

Karishma Lalwani

bjp

इन चुनावों की तारीखें हुई तय, 60 साल से कम उम्र के नेताओं को मिली वरीयता

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बूथ स्तर की चुनाव की तारीखें तय कर दी गई हैं। 11 सितंबर से बूथ स्तर के चुनाव होंगे। 11 अक्टूबर से मंडल और 11 नवंबर से जिले के चुनाव होंगे। बीजेपी संगठन के प्रदेश महामंत्री सुनील बंसल के मुताबिक, एक सितंबर से सांगठनिक चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 15 दिनों में प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया पूरी करते हुए 5 दिनों में बूथ, 2 दिनों में मंडल, 1 दिन में जिले के चुनाव होंगे। इस प्रकार बीजेपी के कुल 94 जिले, 1920 मंडल, 1 लाख 63 हजार बूथ के चुनाव होंगे। इन चुनावों के जरीये युवा नेतृत्व को उभारने का काम करेगी भाजपा सरकार।
बीजेपी के संगठन चुनाव को लेकर शनिवार को प्रदेश बीजेपी मुख्यालय में बैठक हुई। बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय निर्वाचन अधिकारी राधा मोहन सिंह व प्रदेश पदाधिकारी मौजूद रहे। राधा मोहन ने कहा कि 15 दिसंबर तक राज्यों के चुनाव पूरा कराने का लक्ष्य है। इसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा।
भाजपा के 1 करोड़ 55 लाख सदस्य

राधा मोहन ने कहा कि प्रदेश में भाजपा के लगभग 1 करोड़ 55 लाख पार्टी के सदस्य बन चुके हैं। चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए बीजेपी बूथ से लेकर राष्ट्रीय चुनाव लोकतांत्रिक प्रक्रिया से कराती है। 20 प्रतिशत से अधिक सदस्यता के लक्ष्य के साथ हम सदस्यता कराते हैं तथा हर समिति में लगभग 40 प्रतिशत नए सदस्य के चुनाव के साथ-2 नए नेतृत्व को पहचान मिलती है। उन्होंने कहा कि भाजपा एक चुनौती के रूप में संगठन का निर्माण करते हैं।
25 से 31 अगस्त तक सभी जिलों की बैठक

बैठक में मौजूद स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा कि प्रदेश बीजेपी को आशुतोष टंडन के रूप में कुशल संगठन चुनाव अधिकारी मिला है। 2022 के विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए संगठन चुनाव कराए जाएंगे। इसके अलावा बैठक में सभी जिलों के चुनाव अधिकारी और सह चुनाव अधिकारी की घोषणा हुई। 25 से 31 अगस्त तक सभी जिलों की बैठक होगी। वहीं, एक से पांच सितंबर तक सभी मंडलों की बैठक होगी।
60 साल क से कम उम्र के नेताओं को वरीयता

संगठन चुनावों में युवा वर्ग को तरजीह दी जाएगी। पार्टी की कोशिश रहेगी कि संगठन के पदाधिकारी 60 साल से ज्यादा के उम्र के न हों। मंडल व जिला स्तर पर चालीस से पचास साल की अधिकतम आयु को प्राथमिकता दी जाएगी।
युवाओं को भी मौका

भाजपा का वर्तमान नेतृत्व प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर दो दशकों तक काम करने वाली टीम को सामने लाकर उभारना चाहता है। इससे नीचे के स्तर की टीमों में अधिकांश युवा चेहरे होंगे, जो बविष्य में जिला, प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर काम करेंगे।

Home / Lucknow / इन चुनावों की तारीखें हुई तय, 60 साल से कम उम्र के नेताओं को मिली वरीयता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो