scriptकोरोना की लड़ाई में वैक्सीन एक कारगर हथियार: मुख्यमंत्री | C M inaugurated 100 bed dedicated covid Hospital established in Cancer | Patrika News

कोरोना की लड़ाई में वैक्सीन एक कारगर हथियार: मुख्यमंत्री

locationलखनऊPublished: May 04, 2021 09:29:51 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

मुख्यमंत्री ने कैंसर संस्थान में स्थापित 100 बेड के डेडिकेटेड कोविड हाॅस्पिटल का लोकार्पण किया

कोरोना की लड़ाई में वैक्सीन एक कारगर हथियार: मुख्यमंत्री

कोरोना की लड़ाई में वैक्सीन एक कारगर हथियार: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां कैंसर संस्थान में स्थापित 100 बेड के डेडिकेटेड कोविड हाॅस्पिटल का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने चिकित्सालय का निरीक्षण किया तथा अस्पताल में रोगियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अधिकारियों को स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के सन्दर्भ में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। कहा कि प्रदेश में कोविड बेड की संख्या निरन्तर बढ़ायी जा रही है। आज इसी क्रम में चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा कैंसर संस्थान में ऑक्सीजन एवं वेंटिलेटर युक्त 100 बेड के कोविड हॉस्पिटल की व्यवस्था की गयी है। यहां आज से कोविड मरीज भर्ती हो सकेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोविड संक्रमण की दर में कमी आ रही है। स्वस्थ होकर डिस्चार्ज होने वाले लोगों की संख्या पिछले 24 घंटे में संक्रमण के नये मामलों की संख्या से अधिक रही है। उत्तर प्रदेश सर्वाधिक टेस्टिंग करने वाला राज्य है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण से गांवों को सुरक्षित रखने के लिए आगामी 5 मई से प्रदेशव्यापी विशेष कोविड टेस्टिंग अभियान प्रारम्भ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मानवता की सेवा सबसे बड़ी सेवा है। कोविड मरीजों के इलाज व देखभाल में कार्यरत सभी चिकित्सा कर्मियों को प्रोत्साहन स्वरूप वर्तमान वेतन एवं मानदेय का 25 प्रतिशत अतिरिक्त प्रदान किया जाएगा। प्रदेश सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में जनशक्ति बढ़ाते हुए मेडिकल एवं नर्सिंग के अन्तिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को मानवता की सेवा का अवसर दे रही है। इस कार्य हेतु उन्हें उचित मानदेय प्रदान किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीम वर्क के साथ आगे बढ़ना होगा। कोविड अस्पतालों में वरिष्ठ चिकित्सक नियमित राउण्ड लें। सभी निजी एवं सरकारी कोविड अस्पताल में मरीज के परिजनों को दिन में एक बार मरीज के स्वास्थ्य की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि आपदा की इस स्थिति में मरीजों तथा उनके परिजनों से पूरी संवेदनशीलता के साथ व्यवहार होना चाहिए। कहा कि सभी जनपदों में ऑक्सीजन, रेमडेसिविर व अन्य जीवनरक्षक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करायी गयी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की लड़ाई में वैक्सीन एक कारगर हथियार है। राज्य सरकार ने 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम प्रदेश में प्रारम्भ किया है। साथ ही, 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण कार्य भी यथावत जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो