scriptCash limit for Bank should we deposit more cash or not know the rules | Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत | Patrika News

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत

बैंक अकाउंट में ज्यादा पैसा रखने को लेकर अक्सर लोग सशंकित रहते हैं। हालांकि बैंक में पैसे रखने को लेकर भी कुछ नियम हैं जो आपके लिए जानना बेहद ज़रूरी भी है और फायदेमंद भी। तो आइये हम आपको बताते हैं कि बैंक में कितना पैसा रखना चाहिए और क्या है नियम।

लखनऊ

Published: January 21, 2022 09:15:14 am

Cash Limit in Bank: बैंक एकाउंट में कितने पैसे रख सकते हैं इसे लेकर लोग अक्सर कनफ्यूज़न में रहते हैं। वहीं कुछ लोगों को ये भी लगता है कि बैंक में 5 लाख से ज्यादा कैश नहीं रखा जा सकता है। ऐसा कहते आपने किसी न किसी को तो सुना ही होगा कि बैंक में ज्यादा पैसे नहीं रखने चाहिए, लेकिन आप उनसे उसका कारण पूछ लें तो यकीनन वो नहीं बता पाएंगे। दरअसल सच तो यै है कि बैंकों में पैसे रखने को लेकर लोगों के मन कई तरह की आशंकाएँ हैं। कुछ लोग समझते हैं कि बैंक में ज्यादा पैसा रखने पर इनकम टैक्स वाले उन्हें नोटिस भेज देंगे। जबकि ऐसा कोई नियम है ही नहीं। आप जितना मर्जी चाहे उतना अपने बैंक अकाउंट में पैसा रख सकते हैं। बैंक के डूबने या दिवालिया होने की स्थिति में नियम कहता है कि सरकार आपको पांच लाख रुपये देगी।
cash_limitCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं_in_bank.jpg
Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं
पांच लाख से ज्यादा कैश रख सकते हैं या नहीं

कुछ लोग तो ये भी कहते हैं कि बैंक में पांच लाख रुपये से ज्यादा जमा करके नहीं रखना चाहिए, जबकि ऐसा कोई नियम है ही नहीं। आप जितना मर्जी चाहे उतना अपने बैंक अकाउंट में पैसा रख सकते हैं। बैंक के डूबने या दिवालिया होने की स्थिति में नियम कहता है कि सरकार आपको पांच लाख रुपये देगी, यानी बैंक में पांच लाख रुपये तक की सुरक्षा की गारंटी रहती है। अगर आपके बैंक अकाउंट में पांच लाख रुपये जमा हैं और संबंधित बैंक दिवालिया होता है तो आपके पांच लाख रुपये पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। शायद इस वजह से लोग सोचते होंगे कि बैंक में पांच लाख रुपये से ज्यादा नहीं रखने चाहिए।
यह भी पढ़ें

डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बैंक में ज्यादा पैसे रखने के भी हैं नुकसान

हालांकि बैंक में ज्यादा पैसे रखने के कुछ नुकसान भी होते हैं। पहला तो ये कि अकाउंट में अधिक पैसों की वजह से आप इनकम टैक्स की नजर में आ सकते हैं। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। आपके पैसों पर इनकम टैक्स का नोटिस तभी आएगा, जब उन पैसों का कोई सोर्स पता न हो। इसलिए आपको बैंक में जमा अपने पैसों की पूरी डिटेल रखनी होगी कि पैसा कहां से आया, आपके अकाउंट में कैसे जमा हुआ।
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को बताना होगा सोर्स

अगर आपके बैंक अकाउंट में अधिक पैसा हो और आप इनकम टैक्स के सामने उन पैसों के सोर्स को साबित नहीं कर पाए तो फिर मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। आपके बैंक अकाउंट सो सीज किया जा सकता है, आप पर कार्रवाई हो सकती है।
यह भी पढ़ें

निकलना चाहते हैं क्रेडिट कार्ड के कर्ज से बाहर, तो आजमाइये ये तरीका

नहीं मिलता ज्यादा ब्याज

सेविंग अकाउंट में ज्यादा पैसा रखने का एक नुकसान ये भी है कि जमा राशि पर ब्याज कम मिलता है। ऐसे में बैंक में ज्यादा पैसे जमा करने का कोई फायदा नहीं है। जानकार कहते हैं कि बेहतर होगा आप उन पैसों को फिक्स डिपॉजिट कर दें या म्यूचुअल फंड में लगा दें। इसपर ब्याज ज्यादा मिलेगा, यानी आपको ज्यादा फायदा होगा। इसलिए बैंक में ज्यादा पैसा रखने से पहले एक बार अच्छी तरह सोच विचार लें, कहीं नुकसान न हो जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभकिसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामसूर्य-बुध की युति से बनेगा ‘बुधादित्य’ राजयोग, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत?दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला17 मई से 3 राशि वालों के खुलेंगे भाग, मंगल का मीन में गोचर दिलाएगा अपार सफलता2023 तक मीन राशि में रहेगा 'जुपिटर ग्रह', 3 राशियों की धन-दौलत में करेगा जबरदस्त वृद्धिगेहूं के दामों में जोरदार उछाल, एक माह में बढ़े 300 रुपए क्विंटलजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

बड़ी खबरें

डॉ. माणिक साहा बने त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री, 11 महीने बाद ही राज्य में होना है विधानसभा चुनावबिहार में नितिन गडकरी ने कोईलवर सिक्सलेन पुल का किया उद्धाटन, नीतीश कुमार को नहीं दिया निमंत्रणमुठभेड़ के 12 घंटे के अंदर शिकारियों के घरों पर चलाया बुलडोजर40 करोड़ का जहाज, लंदन-स्पेन में करोड़ों की प्रॉपर्टी, जानिए अपने परिवार के लिए कितनी संपत्ति छोड़ गए UAE के राष्ट्रपतिअमित शाह के तेलंगाना दौरे से आखिर क्यों परेशान है TRS?कांग्रेस को बड़ा झटका, सुनील झाखड़ ने पार्टी से दिया इस्तीफा, सोनिया गांधी पर उठाए सवालCongress Chintan Shivir 2022 : प्रियंका गांधी कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष बने : प्रमोद कृष्णम11 साल के सोनू ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार के सामने खोली पोल, कहा - 'हमको पढ़ना है सर! सरकारी स्कूल में पढ़ाई नहीं होती'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.