CBSE result 2019: स्टेशनरी दुकानदार की बेटी बनीं टॉपर, बनना चाहती है वैज्ञानिक

-रायबरेली की ऐश्वर्या शुक्ला ऑल इंडिया में सेकंड टॉपर
-गाजियाबाद की हंसिका और मुज्जफरनगर की करिश्मा ने किया ऑल इंडिया टॉप
-लखनऊ की आयुषी उपाध्याय को मेरिट लिस्ट में संयुक्त रूप से तीसरा स्थान

By: Abhishek Gupta

Updated: 02 May 2019, 05:17 PM IST

लखनऊ. सीबीएसई की बारहवीं की परीक्षा में यूपी की बेटियों का डंका बज रहा है। डीपीएस गाजियाबाद की छात्रा हंसिका व मुजफ्फरनगर की छात्रा करिश्मा ने एक साथ टॉप किया है। जबकि, रायबरेली की छात्रा ऐश्वर्य सेकंड टॉपर हैं। इसी तरह लखनऊ की आयुषी उपाध्याय को संयुक्त मेरिट में तीसरा स्थान मिला है।

ये भी पढ़ें- मसूद अजहर के Global Terrorist घोषित होने के बाद अखिलेश यादव का बड़ा बयान, पाकिस्तान से कहा यह

ऐश्वर्या सिन्हा ने विश्व युवा महोत्सव में भाग लिया-
सेकेंड टॉपर में तीन छात्राएं हैं। इनमें केंद्रीय विद्यालय रायबरेली की छात्रा ऐश्वर्या भी शामिल हैं। यह केंद्रीय विद्यालय नंबर एक की छात्रा हैं। इन्हें 500 में 497 अंक मिले हैं। यह कृष्णा नगर निवासी संजय सिन्हा की बेटी हैं। ऐश्वर्या ने ऑल इंडिया में दूसरी रैंकिंग हासिल की है। इनके पिता संजय सिन्हा की छोटी सी स्टेशनरी की दुकान है। पढ़ने में प्रतिभाशाली ऐश्वर्या ने इससे पहले वर्ष 2012 में मलेशिया में हुए युवा महोत्सव में भी पहला स्थान हासिल किया था।

ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले स्मृति ईरानी के लिए आई बुरी खबर, अदिति सिंह ने लगाया इस बड़े घोटाले का आरोप

CBSE topper 2019

इस प्रतियोगिता में विश्व के 50 देशों के बच्चों ने भाग लिया था। ऐश्वर्या का सपना वैज्ञानिक बनने का है। ऐश्वर्या अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देती हैं। इनका कहना है कि मेरे टीचर्स और मेरे पेरेंट्स ने मुझे बहुत सपोर्ट किया। सफलता के पीछे सभी का योगदान है, लेकिन स्पेशल थैक्स मैं अपने माता-पिता को देना चाहती हूं जिन्होंने कई बलिदान भी किए हैं।

एक साथ दो टॉपर-
इस बार कक्षा 12 में दो छात्राओं ने एकसाथ सीबीएसई बोर्ड में टॉप किया है। इनमें गाजियाबाद हंसिका शुक्ला और मुजफ्फरनगर की करिश्मा शामिल हैं। गाजियाबाद के डीपीएस की छात्रा हंसिका शुक्ला को 500 में से 499 नंबर प्राप्त हुए हैं, जबकि मुजफ्फरनगर के एसडी इंटर कॉलेज की छात्रा करिश्मा अरोड़ा को 500 में 499 नंबर हासिल हुए हैं।करिश्मा का कहना है कि मेरे शिक्षकों व माता-पिता ने काफी मेहनत की।

CBSE topper 2019

हंसिका का बयान-

हंसिका शुक्ला आगे चलकर आईएफएस अफसर बनना चाहती हैं। उन्हें समाजशास्त्र विषय बेहद पसंद है। वह आगे चलकर इसी में पढ़ाई करना चाहती हैं। उनकी मां गाजियाबाद के विद्यावति कॉलेज में समाजशास्त्र की ही प्रोफेसर हैं। पिता राज्यसभा में सेक्रेटरी पद पर हैं। वहीं करिश्मा ने दसवीं होली एंजिल्स कान्वेंट स्कूल से 10 सीजीपीए के साथ पास की। इसके बाद कक्षा 11वीं में एसडी पब्लिक स्कूल में मानविकी संकाय में दाखिला लिया। करिश्मा पढ़ाई में मेधावी होने के साथ-साथ डांस में निपुण हैं। उनका सपना डांस थैरेपिस्ट में कैरियर बनाना है।

लखनऊ भी टॉपर्स लिस्ट में-

गौरतलब है कि सीबीएसई की परीक्षा में 83.4 फीसदी छात्र पास हुए हैं। इनमें 88.70 फीसदी छात्राएं हैं। लखनऊ की आयुषी उपाध्याय को मेरिट लिस्ट में संयुक्त रूप से तीसरा स्थान मिला है। यह लखनऊ पब्लिक स्कूल साउथ सिटी में पढ़ रही थीं। आयुषी क्लैट परीक्षा उत्तीर्ण कर अपने पिता सूर्य प्रकाश उपाध्याय की ही तरह एक नामी अधिवक्ता बनना चाहती हैं।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned