script15 अगस्त से बदल जाएगा चारबाग रेलवे स्टेशन, हाईटेक टेक्नोलॉजी से हो जाएगा लैस | charbagh railway station hightech from 15 august independence day | Patrika News

15 अगस्त से बदल जाएगा चारबाग रेलवे स्टेशन, हाईटेक टेक्नोलॉजी से हो जाएगा लैस

locationलखनऊPublished: Jul 17, 2019 10:58:09 am

इस बार स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2019) पर लखनऊ के चारबाग रलवे स्टेशन (Charbagh Railway Station) पर पूरी तरह बदलाव आ जाएगा।

charbagh railway station

15 अगस्त से बदल जाएगा चारबाग रेलवे स्टेशन, हाईटेक टेक्नोलॉजी से हो जाएगा लैस

लखनऊ. इस बार स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2019) पर लखनऊ के चारबाग रलवे स्टेशन (Charbagh Railway Station) पर पूरी तरह बदलाव आ जाएगा। 15 अगस्त (15 August 2019) चारबाग स्टेशन पर यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए स्थानीय रेलवे प्रशासन (Railway Administration) एक एप तैयार करा रहा है। इसके जरिये यात्रियो को कई सुविधाएं मिलेंगी। इनमें कुली, ऑटो, कैब और खाने-पीने की वस्तुओं की चलती ट्रेन में या फिर टिकट लेना आदि शामिल है। चारबाग रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में बैठते ही यात्रियों को ये सुविधाएं मिलनी शुरु हो जाएंगी । इससे यात्रियो को मनमाने शुल्क से छुटकारा मिलेगा और इससे फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा।

यह भी पढ़ें – कांवड़ यात्रा के चलते तीन दिनों तक बंद रहेगा लखनऊ-गोरखपुर फोरलेन, इन रास्तों का करें प्रयोग

रेलवे (Indian Railway) द्वारा जारी किया जाएगा एप

रेलवे लखनऊ में अपनी सेवा को स्मार्ट बनाने जा रहा है। इसके लिए चारबाग स्टेशन होकर चलने वाली ट्रेनों के यात्रियों की सुविधा के लिए वह एक एप तैयार करा रहा है। एप का शुभारंभ 15 अगस्त से संभावित है। चारबाग स्टेशन से रोजाना करीब 290 ट्रेनों का आवागमन होता है। अभी यात्रियों को ट्रेन आने के बाद कुली को ढूंढना पड़ता है। इस कारण वे अक्सर मनमाना शुल्क भी वसूलते हैं। एप के लिए अब अधिकृत कुलियों और अन्य सुविधाएं संचालित करने वालों का मोबाइल नंबर अपडेट किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – आईजीआई एयरपोर्ट से तीन गुना बड़ा होगा यूपी का जेवर हवाईअड्डा, बना दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा एयरपोर्ट

जीआरपी के प्रीपेड बूथ की शुरुआत जल्द

रेलवे जल्द ही चारबाग स्थित जीआरपी के प्रीपेड बूथ की शुरुआत भी फिर करने जा रहा है। इसके लिए किराये का चार्ट तय हो गया है। अनुमति के लिए इसे एसटीए को भेजा गया है। चारबाग स्टेशन स्थित प्रीपेड ऑटो बूथ (Prepaid Auto Booth) पर ऑटो ड्राइवरों की मनमानी अब नहीं चलेगी। रेलवे स्टेशनों पर आटो प्रीपेड बूथ को यात्रियों की सुरक्षा के लिए खोला गया था। इसमें कई फर्जीवाडे शुरु हो गये थे जिसके बाद रेलवे स्टेशनों पर आटो प्रीपेड बूथ को यात्रियों की सुरक्षा के लिए खोले दिये थे।

यह भी पढ़ें – यूपी में भ्रष्टाचारियों के खिलाफ जंग लड़ रहा Anti Corruption Portal, आ रही सैकड़ों शिकायतें

ट्रेनों में सामान बेच सकेंगे स्टॉल कर्मचारी

इसके अलावा प्लेटफॉर्म वेंडिंग की मंजूरी मिलने के बाद अब स्टॉल के कर्मचारी ट्रेनों की बोगियों में जाकर सामान बेच सकेंगे। इसके अलावा ऑटो की भी बुकिंग एप से ही हो सकेगी। सीट पर अखबार, मैगजीन या खाने की कोई भी वस्तु स्टॉल से मंगवानी होगी तो वह भी आ जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो