scriptPersonal Loan बिना कुछ गिरवी रखे, सबसे सस्ता पर्सनल लोन, देखें बैंकों की लिस्ट | Cheapest personal loan best offer to personal loan see list of banks | Patrika News

Personal Loan बिना कुछ गिरवी रखे, सबसे सस्ता पर्सनल लोन, देखें बैंकों की लिस्ट

locationलखनऊPublished: Jan 05, 2022 01:45:01 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

Personal Loan कभी भी पैसों की इमरजेंसी जरूरत हो और गिरवी रखने के लिए भी कुछ न हो। ऐसे में सिर्फ पर्सनल लोन ही काम आता है। कई बार ये लोन बहुत महंगा भी हो जाता है। तो कई बार प्रोसेसिंग फीस ही बहुत ज्यादा होती है। पत्रिका आपको आज बताने जा रहा है कि कौन सा बैंक है जो सबसे कम ब्याज पर पर्सनल लोन दे रहा है।

bank.jpg
लखनऊ. हर व्यक्ति को इमरजेंसी में कभी कभी पैसों की जरूरत होती है। गारंटी के तौर पर गिरवी रखने के लिए कुछ न हो, तो भी पर्सनल लोन आसानी से मिल सकता है. यह एक अनसिक्योर्ड लोन है, जिसमें किसी तरह की गारंटी नहीं दी जाती.
कैसे मिलता है पर्सनल लोन

पर्सनल लोन व्यक्ति की आमदनी के हिसाब से उसकी कर्ज चुकाने की क्षमता को देख कर दिया जाता है. लोन अप्रूव करने से पहले बैंक आपकी Income और क्रेडिट स्कोर (सिविल स्कोर) की जांच करके कर्ज मंजूर करता है.
आप किसी भी तात्कालिक जरूरत जैसे शादी, होम रेनोवेशन, मेडिकल इमरजेंसी, एजुकेशन आदि के लिए पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं, तो इसके पहले आपको अलग-अलग लेंडर की ब्याज दरों की तुलना कर लेनी चाहिए. पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले लेंडर्स की तुलना के साथ ही प्रोसेसिंग टाइम और अन्य सुविधाओं और छिपे हुए शुल्क के साथ-साथ उनकी ब्याज दरों की तुलना भी कर लेनी चाहिए. किसी भी तरह के वित्तीय तनाव से बचने के लिए यह जरूरी है कि पर्सनल लोन उतना ही लिया जाए, जितनी जरूरत है और जिसे आसानी से चुकाया जा सके. बड़ा अमाउंट लेने और फिर भुगतान में देरी करने में कोई समझदारी नहीं है.
25 बैंकों की एक लिस्ट तैयार की है. 5 साल का समय चुकाने के लिए और 5 लाख रुपये के पर्सनल लोन पर अलग अलग बैंक के द्वारा दी जा रही ब्याज के हिसाब से जोड़ा गया है।
बीएसई यानी शेयर मार्केट में लिसटेड कंपनी
ऊपर दिये गए ऐसे बैंक या कंपनी हैं जो BSE पर लिस्टेड हैं. ये ब्याज दरें सभी बैंको की वेब साइट के हिसाब से दिए गए हैं। जो कि 31 दिसंबर 2021 तक के हैं। 5 साल की अवधि के साथ 5 लाख रुपये के लोन के लिए ब्याज दर के आधार पर ईएमआई की गणना की गई है. इस चार्ट में कहीं भी प्रोसेसिंग फीस का ज़िक्र हमने नहीं किया है। वो हर बैंक के पास खुद का अधिकार क्षेत्र होता है।
bank.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो