scriptबच्चों ने किया सामूहिक भोज, जाना सही पोषण का राज | Children feast group, know the secret of proper nutrition | Patrika News
लखनऊ

बच्चों ने किया सामूहिक भोज, जाना सही पोषण का राज

छ्ह माह से ऊपर के बच्चों का किया गया अन्नप्राशन

लखनऊSep 20, 2019 / 04:45 pm

Ritesh Singh

बच्चों ने किया सामूहिक भोज, जाना सही पोषण का राज

बच्चों ने किया सामूहिक भोज, जाना सही पोषण का राज

लखनऊ,सही पोषण, देश रोशन के साथ पोषण माह मनाया जा रहा है । इस अभियान से कुपोषण को मात देने का प्रयास किया जा रहा है । इस अभियान के लिए शासन से पूरे माह की गतिविधियों का कैलेंडर जारी किया गया है। इस कैलेंडर के मुताबिक शुक्रवार को जिले के मलिहाबाद, माल, मोहनलालगंज सहित सभी ब्लॉक के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर अन्नप्राशन के साथ बाल सुपोषण उत्सव मनाया गया।
मलिहाबाद ब्लॉक के पूर्वा -2 आंगनबाड़ी केंद्र पर अन्नप्राशन के साथ 6 माह से ऊपर के बच्चों के लिए सामूहिक भोज का आयोजन किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नविता ने बताया कि केंद्र पर 14 बच्चों की माताएँ अपने घर से खिचड़ी, तहरी, नमकीन दलिया, दाल, चावल बनाकर लायीं। जो बच्चे खुद नहीं खा सकते थे उन्हें उनकी माताओं ने तथा जो बच्चे खुद से खाना खा सकते थे, उन्हें कटोरी में खाना परोसा गया और हमारा यह प्रयास रहा कि बच्चे स्वयं खाना खाएं। पहले तो बच्चों ने आनाकानी की लेकिन अन्य बच्चों को देखकर उन्होने खाना खाया। साथ ही छ्ह माह की आयु पूरी कर चुकी काव्या, मोनू व वेदांश को मीठी दलिया खिलाकर उसका अन्नप्राशन किया गया। नविता ने बताया – केंद्र पर रुद्र, मानवी, अधिकांश, मिष्ठी, शिवि, विवान सहित उनकी माताओं ने प्रतिभाग किया।
अधिकांश की माँ राधा ने बताया – वह केंद्र पर दाल-चावल बना कर लायी हैं | उनका बेटा एक साल का हो चुका है। वह घर पर तो अपने आप खाना खाता ही नहीं है मुझे ही खिलाना पड़ता है लेकिन यहाँ पर दूसरे बच्चों को खाना खाता देखकर उसने खुद से खाया व रोज के मुकाबले ज्यादा खाना खाया। मलिहाबाद ब्लॉक की प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी निरुपमा ने बताया – बाल सुपोषण उत्सव के आयोजन का उदेश्य ही यह है कि छोटे बच्चों को एक साथ बैठकर खाना खिलाया जाए क्योंकि जब बच्चे एक साथ बैठकर खाना खाते हैं तो वह एक दूसरे को देखकर चाव से खाना खा लेते हैं। साथ ही बच्चों की माताओं ,अभिभावकों को ऊपरी आहार के बारे में बताया कि छ्ह माह की आयु के बाद बच्चे को स्तनपान के साथ ऊपरी आहार देना आवश्यक होता है । साथ ही बच्चे को दिन में कब-कब और कितना आहार देना चाहिए इसके बारे में भी बताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो