scriptPension Scheme: 30 जून तक खाते में पहुंचेगी पेंशन: CM योगी का बड़ा ऐलान! | CM ordered pension should reach account all beneficiaries by 30 June | Patrika News
लखनऊ

Pension Scheme: 30 जून तक खाते में पहुंचेगी पेंशन: CM योगी का बड़ा ऐलान!

वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन तथा कुष्ठावस्था पेंशन की धन राशि 30 जून तक पात्र जनों के बैंक खातों में भेज दी जायेगी। पेंशन का लाभ सभी को मिलेगा। अधिकारियों को जारी हुए आदेश।

लखनऊJun 10, 2024 / 08:27 am

Ritesh Singh

Yogi Government Pension Scheme

Yogi Government Pension Scheme

Pension Yogi Government : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि नए वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही की वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन तथा कुष्ठावस्था पेंशन की राशि 30 जून तक पात्र जनों के बैंक खातों में भेजी जाए। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में हर पात्र व्यक्ति को इन पेंशन योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए, इसके लिए नए लाभार्थियों को जोड़ने का अभियान चलाया जाए।

पेंशन योजनाओं की समीक्षा

लोकभवन में  एक महत्वपूर्ण बैठक में मुख्यमंत्री ने पेंशन योजनाओं की समीक्षा की। वर्तमान में 55.68 लाख वृद्धजनों, 33.54 लाख निराश्रित महिलाओं, और 10.40 लाख दिव्यांगजनों को हर माह ₹1000 की धनराशि पेंशन के रूप में सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जा रही है। इसी प्रकार, 11,551 कुष्ठ पीड़ितों को मासिक ₹3000 की पेंशन उपलब्ध कराई जा रही है।

निर्देश और अभियान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्तमान में पेंशन का लाभ प्राप्त कर रहे लोगों का नियमानुसार वार्षिक सत्यापन कराते हुए, इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही की किश्त 30 जून तक उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर पात्र व्यक्ति को पेंशन योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए और इसके लिए नए लाभार्थियों को जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए।

पात्र जनों तक पहुंचाना

मुख्यमंत्री ने यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि प्रदेश में हर पात्र व्यक्ति को इन पेंशन योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस दिशा में निरंतर प्रयास किए जाने चाहिए ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति लाभ से वंचित न रह जाए।
यह भी पढ़ें

UP monsoon: 20 जून को UP में जबरदस्त मानसून, अगले 3 दिन गर्मी का कहर, मौसम विभाग ने किया अलर्ट 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार, प्रदेश के सभी पात्र जनों को 30 जून तक पहली तिमाही की पेंशन राशि उनके बैंक खातों में पहुंचाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। पेंशन योजनाओं के तहत वृद्धजन, निराश्रित महिलाएं, दिव्यांगजन और कुष्ठावस्था पीड़ितों को इस पहल का सीधा लाभ मिलेगा।

Hindi News/ Lucknow / Pension Scheme: 30 जून तक खाते में पहुंचेगी पेंशन: CM योगी का बड़ा ऐलान!

ट्रेंडिंग वीडियो