scriptUP Monsoon: 20 जून को UP में जबरदस्त मानसून, अगले 3 दिन गर्मी का कहर, मौसम विभाग ने किया अलर्ट | UP Monsoon: Tremendous monsoon in UP on 20th June, heat havoc for next 3 days, Meteorological Department issued alert | Patrika News
बाराबंकी

UP Monsoon: 20 जून को UP में जबरदस्त मानसून, अगले 3 दिन गर्मी का कहर, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

यूपी में बहुत जल्द मानसून दस्तक देने वाला है, जिससे भीषण गर्मी से सभी को निजात मिलेगी। लखनऊ मौसम विभाग ने अपने बयान में कहा है कि मानसून से पहले लू और भीषण गर्मी का प्रकोप रहेगा। सभी लोग अलर्ट रहें।

बाराबंकीJun 09, 2024 / 12:32 pm

Ritesh Singh

Weather

Weather

UP Rain : उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी और लू का कहर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि 20 जून तक प्रदेश में मानसून की दस्तक हो सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

अगले तीन दिन भीषण गर्मी का कहर

उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्से भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं। दिन के समय लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है और रात में भी गर्मी की तपिश कम नहीं हो रही है। अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ रही है और बिजली की समस्या ने लोगों की परेशानियों को और बढ़ा दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक लू का प्रकोप जारी रहेगा।

इन इलाकों में रहेगा लू का असर

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, प्रदेश के बुंदेलखंड, पूर्वांचल, पश्चिमी यूपी और मध्य क्षेत्र में भीषण लू की स्थिति बनी हुई है। प्रतापगढ़, सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, रायबरेली, कन्नौज, मैनपुरी, हाथरस और आसपास के इलाकों में भीषण लू का अलर्ट जारी किया गया है।

9 जून: बुंदेलखंड में आग बरसा रहा आसमान

9 जून को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, मथुरा, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में भीषण लू का कहर जारी रहेगा। जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर, अलीगढ़, हाथरस, संत कबीर नगर, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी और आसपास के इलाकों में भी लू से लोग परेशान हो सकते हैं।

10 जून: प्रदेश में लू का कहर

10 जून को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में भीषण लू की स्थिति जारी रहेगी। आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर, बाराबंकी, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, मैनपुरी, अयोध्या, अंबेडकर नगर और आसपास के इलाकों में भी लू का असर बना रहेगा।

11 जून: गर्मी का कहर जारी रहेगा

11 जून को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, फिरोजाबाद, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में भीषण लू की संभावना है। आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, अमेठी, सुलतानपुर, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, मैनपुरी और आसपास के इलाकों में भी लू का प्रकोप जारी रहेगा।

20 जून: मानसून की दस्तक

मौसम विभाग के अनुसार, 20 जून तक उत्तर प्रदेश में मानसून के दस्तक देने की संभावना है। इससे प्रदेश में लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलेगी। मानसून के आगमन से तापमान में गिरावट आएगी और मौसम में ठंडक आएगी।

सतर्कता बरतने की अपील

मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। अगले कुछ दिनों में हिट इंडेक्स 40 से 50 के बीच रहने की संभावना है। खनन श्रमिकों, मजदूरों और किसानों को लंबे समय तक सूरज के संपर्क में नहीं रहने की सलाह दी गई है। अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री का इजाफा हो सकता है और आर्द्रता का स्तर 25 से 50 के बीच बना रह सकता है।

Hindi News/ Barabanki / UP Monsoon: 20 जून को UP में जबरदस्त मानसून, अगले 3 दिन गर्मी का कहर, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो