script Summer Season: बढ़ती गर्मी में AC, कूलर की बढ़ी मांग, बोले लोग  | Demand for AC, coolers increases in summer | Patrika News
लखनऊ

 Summer Season: बढ़ती गर्मी में AC, कूलर की बढ़ी मांग, बोले लोग 

लखनऊ में बढ़ती गर्मी को देखते हुए AC और कूलर की मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ गई हैं मांग के चलते इनके दामों में भी बहुत बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही हैं।

लखनऊMay 30, 2024 / 06:11 pm

Ritesh Singh

AC, Cooler Price

AC, Cooler Price

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगातार बढ़ती गर्मी के चलते एसी और कूलर की मांग में जबरदस्त इजाफा देखा जा रहा है। मई और जून के महीने में तापमान तेजी से बढ़ने के कारण लोग गर्मी से राहत पाने के लिए एसी और कूलर की खरीदारी कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Phalodi Satta Bazar: यूपी के सातवें चरण में फलोदी सट्टा बाजार का सपा की 9 सीटों को लेकर बड़ा अपडेट

शहर के बाजारों में इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों पर भीड़ बढ़ गई है। दुकानदारों के मुताबिक, इस साल एसी और कूलर की बिक्री पिछले साल की तुलना में 30% तक बढ़ गई है। इसके साथ ही, सुराही और मटकों की मांग भी बढ़ी है, जो गर्मी में ठंडे पानी के पारंपरिक स्रोत माने जाते हैं।

दुकानदारों की प्रतिक्रिया

हजरतगंज बाजार के एक दुकानदार, मनोज कुमार ने बताया, “पिछले दो हफ्तों से ग्राहक लगातार एसी और कूलर की मांग कर रहे हैं। इस बार गर्मी ने जल्दी दस्तक दी है और तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। लोग हर संभव उपाय कर रहे हैं ताकि घर में ठंडक बनी रहे।”

ग्राहकों की प्राथमिकता

ग्राहक भी अपनी जरूरतों के मुताबिक खरीदारी कर रहे हैं। गोमती नगर की रहने वाली राधा शर्मा ने कहा, “गर्मी इतनी बढ़ गई है कि बिना एसी और कूलर के रहना मुश्किल हो गया है। इसलिए हमने इस बार एक नया एसी खरीदने का फैसला किया।”

सुराही और मटकों की भी बढ़ी मांग

सिर्फ एसी और कूलर ही नहीं, बल्कि सुराही और मटकों की बिक्री में भी वृद्धि देखी गई है। पुराने लखनऊ के एक मटका विक्रेता, अनवर मियाँ ने बताया, “गर्मी के मौसम में मटकों और सुराही की मांग में हमेशा से बढ़ोतरी होती है। इस साल भी लोग बड़ी संख्या में इन्हें खरीद रहे हैं, क्योंकि मटके का पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है।”
यह भी पढ़ें

Video: लखनऊ में गर्मी का प्रकोप जारी, आग लगने का सिलसिला भी बरकरार 

लखनऊ के मौसम विभाग ने आने वाले हफ्तों में और अधिक गर्मी की संभावना जताई है, जिससे एसी, कूलर, सुराही और मटकों की मांग में और बढ़ोतरी की उम्मीद है। लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे गर्मी से बचने के लिए पर्याप्त पानी पिएं और धूप से बचाव के लिए सावधानी बरतें।

Hindi News/ Lucknow /  Summer Season: बढ़ती गर्मी में AC, कूलर की बढ़ी मांग, बोले लोग 

ट्रेंडिंग वीडियो