यूजी और पीजी की परीक्षाओं को लेकर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने किया ये ऐलान, जारी हुआ ये निर्देश

Deputy CM Dinesh Sharma Instructions Regarding UG and PG exams-प्रदेश के सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 अगस्त तक आयोजित होंगी।

By: Karishma Lalwani

Published: 09 Jun 2021, 11:42 AM IST

लखनऊ. Deputy CM Dinesh Sharma Instructions Regarding UG and PG exams. प्रदेश के सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 अगस्त तक आयोजित होंगी। 31 अगस्त तक परीक्षा के नतीजे घोषित किए जाएंगे। जबकि नया सत्र 13 सितम्बर से शुरू होगा। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy CM Dinesh Sharma) ने मंगलवार को यह निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षाओं की तारीखों का निर्धारण किया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षाएं नहीं होंगी, उनके अंकों का निर्धारण लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। मौखिक परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी।

प्रश्न पत्रों का आधार भी छोटा

कोरोना काल में एक-एक कर सभी चीजें पटरी पर वापस लौट रही हैं। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने के बाद अन्य परीक्षाओं के लिए भी फैसला लिया जा रहा है। दिए गए निर्देश के अनुसार, प्रश्न पत्रों का आधार छोटा रखा जाएगा। 10 की जगह पांच प्रश्न ही पूछे जाएंगे। कोरोना संक्रमण के कारण अगर कोई छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएगा तो उसे विशेष परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा। यह प्राविधान शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए केवल एक बार लागू होगा। अंकों में सुधार के लिए छात्र 2022 में आयोजित होने वाली बैक पेपर परीक्षा या 2022-23 में आयोजित होने वाली वार्षिक-सेमेस्टर परीक्षा में शामिल हो सकता है। ये निर्देश विश्वविद्यालय में संचालित कला, विज्ञान, वाणिज्य, विधि संकाय व वर्ष 2022-23 में संचालित परास्नातक पाठ्यक्रमों के संदर्भ में हैं।

सेमेस्टर और एनुअल सिस्टम के लिए अलग-अलग निर्देश

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि परीक्षाओं के लिए सेमेस्टर सिस्टम और एनुअल सिस्टम के लिए अलग-अलग निर्देश दिए गए हैं। सेमेस्टर सिस्टम के अंतर्गत जहां स्नातक प्रथम व तृतीय और स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर की परीक्षायें हो चुकीं है वहां स्नातक द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर व स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के अंक प्रथम और तृतीय सेमेस्टर के अंको के आधार पर दिए जाएंगे।

यूपी मदरसा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद यानी यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मदरसों व विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र-2020-21 के लिए कक्षा-10 एवं कक्षा-12 की बोर्ड परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय किया गया है। इस कारण सत्र को नियमित करने के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग व माध्यमिक शिक्षा विभाग की तर्ज पर उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद से संचालित मान्यता प्राप्त/ राज्यानुदानित मदरसों/विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 10 एवं 12 की बोर्ड परीक्षा को निरस्त करने तथा कक्षा 1 से 8 (तहतानिया/ फौकानिया) तक व कक्षा 9 व 11 के छात्र/छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़ें: बच्चों के लिए कोवैक्सीन तैयार, स्वास्थ्य जांच के बाद लगेगी वैक्सीन, ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग शुरू

ये भी पढ़ें: परीक्षा कैलेंडर में बदलाव, यूपीपीएससी की जून तक की सभी परीक्षाएं स्थगित

Corona virus COVID-19
Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned