script24 घंटे के अंदर मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, तूफान से अब तक 19 की मौत, सीएम योगी ने तत्काल लिया ये फैसला | eather in lucknow latest update | Patrika News

24 घंटे के अंदर मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, तूफान से अब तक 19 की मौत, सीएम योगी ने तत्काल लिया ये फैसला

locationलखनऊPublished: Jun 07, 2019 04:20:32 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

-आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कुल 19 लोगों की मौत
– वहीं 21 लोग घायल हो गए हैं
-योगी आदित्यनाथ ने तत्काल जाकर राहत मुहैया कराने का निर्देश
 

weather

24 घंटे के अंदर मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, तूफान से अब तक 19 की मौत, सीएम योगी ने तत्काल लिया ये फैसला

लखनऊ. उमस भरी गर्मी के बीच गुरुवार रात आंधी के बाद तेज बारिश होने से लखनऊ और आसपास के जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया। कई इलाकों में ओले भी गिरे। पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी-बारिश और आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कुल 19 लोगों की मौत हो गई, वहीं 21 लोग घायल हो गए हैं। यह जानकारी राज्य राहत आयुक्त कार्यालय ने दिया है। देर रात शुरू हुई आंधी ने दस्तक दी तो कई जगहों पर पेड़ और होर्डिंग उखड़ गए। कई जगहों पर पेड़ टूटकर गिरने से यातायात बाधित हो गया। तेज आंधी-बारिश के साथ ओलाव़ष्टि से आम की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा। वहीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रभारी मंत्रियों को आपदा प्रभावित जिलों में तत्काल जाकर राहत मुहैया कराने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही भारतीय मौसम विभाग IMD ने २४ घंटों के अंदर नागालैंड, छत्तीसगढ़, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय और केरल में अगले 72 घंटे के दौरान भारी बारिश का अनुमान लगाया है।
यह भी पढ़ें

बुंदेलखंड में पानी की समस्या को दूर करने के लिए अपनाया गया ये टोना-टोटका, तुरंत हो गई बारिश

इन जिलों में हुई कई मौते

कासगंज में आंधी के कारण तीन लोगों की मौत हो गई है। वहीं, करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए हैं। मरने वालों में एक महिला भी शामिल है। सभी घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, कुछ लोगों की हालत नाजुक होने के चलते अलीगढ़ रेफर कर दिया गया है। आंधी ने ज्यादा तबाही कोतवाली क्षेत्र के भिदौनी और फतेहपुर कला गांव में मचाई है। इसके अलावा अन्य गावों में भी आंधी का कहर देखा जा सकता है।जानकारी के मुताबिक, गुरुवार देर शाम आई आंधी से एक महिला सहित तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। वहीं मैनपुरी में तेज आंधी और तूफान ने जमकर कहर बरपाया। इस तूफान में तीन लोगों की मौत हो गई और एक दर्जन लोग घायल हो गए। जनपद के कई इलाकों में तेज ओले भी गिरे हैं। कई जगह पेड़ भी गिर गए हैं। इससे भारी नुकसान भी हुआ है। आंधी ने सबसे ज्यादा कहर कुरवाली तहसील के लखुरपुरा और नगला छिद्दू में बरपाया है।
यह भी पढ़ें

BIG BREAKING- घर से निकल रहे हैं तो हो जाएं सावधान, मौसम विभाग ने ये ऐलान करते हुए किया सतर्क–


बुंदेलखंड के महोबा में तेज आंधी से बिजली का जर्जर तार धरम सिंह (35) पुत्र जगदीश सिंह के ऊपर गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई। कंपिल क्षेत्र के भैंसरी गांव निवासी आशीष गुप्ता की दो वर्षीय बेटी वैष्णो की टिन शेड गिरने से मौत हो गई। मुहम्मदाबाद के जाजपुर बंजारा गांव में दीवार गिरने से पांच साल के बच्चे की मौत हो गई। इसी तरह कन्नौज में एक की मौत हो गई।
यह भी पढ़ें

मायावती व अखिलेश का यह सबसे करीबी पहुंचा सपा दफ्तर, फिर हुई बड़ी घोषणा

weather
सीएम योगी ने तुरंत मदद के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंधी-तूफान से हुए नुकसान का संज्ञान लेते हुए इससे प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार प्रभावितों के साथ है और उनकी हर संभव मदद की जाएगी। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनहानि, पशुहानि और मकान क्षति ले प्रभावित लोगों को 24 घंटे के अंदर सहायता राशि उपलब्ध करा दी जाए। उन्होंने इस दैवीय आपदा के चलते मरने वालों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा तत्काल देने का आदेश दिया है। सीएम योगी ने यह निर्देश भी दिए हैं कि वह अपने-अपने जनपद में फसलों को हुए नुकसान का तत्काल आकलन करें। 33 फीसदी से अधिक क्षति वाले किसानों को कृषि निवेश अनुदान वितरित किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो