scriptElectric vehicle charging facility will be available in parking in up | UP के इन शहरों में पार्किंग में मिलेगी इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग की सुविधा | Patrika News

UP के इन शहरों में पार्किंग में मिलेगी इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग की सुविधा

राज्य सरकार उप्र इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए पार्किंग स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन बनाएगी। जहां पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा दी जाएगी।

लखनऊ

Published: August 18, 2022 11:01:33 am

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना तैयार की है। इस योजना के तहत यूपी के नौ शहरों में पार्किंग वाली जगहों पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा दी जाएगी। जिन लोगों के पास इलेक्ट्रिक वाहन हैं, उन्हें आसानी होगी और वह काम पर जाने के बाद पार्किंग में ही अपने वाहन को चार्ज कर सकते सकेंगे। हालांकि इसके एवज में उनसे चार्जिंग शुल्क भी लिया जाएगा। राज्य सरकार की उच्च स्तरीय बैठक में इस योजना पर सहमति ले ली गई है।
electric_vehicle_charging_facility_will_be_available_in_parking_in_up.jpg
यह भी पढ़ें

हिंदू महासभा के नेता दिनेश शर्मा ने CM योगी को खून से पत्र लिखकर मांगा इच्छा मृत्यु का अधिकार, जानें क्यों

घरों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के आसपास बनेंगे चार्जिंग स्टेशन

दरअसल राज्य सरकार उप्र इलेक्ट्रिक वाहन मैन्युफैक्चरिंग नीति में संशोधन कर उन सभी कमियों को दूर करना चाहती है, जो अब तक होती आ रही हैं। वहीं पार्किंग में बनने वाले चार्जिंग स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के अलावा जरूरी सुविधाएं भी दी जाएंगी। हालांकि अभी तक उप्र में अभी तक इसकी बेहतर व्यवस्था नहीं है। हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सबसे जरूरी चार्जिंग स्टेशन है। जिसे देखते हुए बैठक में घरों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के आसपास स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन बनाने पर चर्चा हुई।
इन 9 शहरों को योजना में किया गया शामिल

बैठक में चर्चा के दौरान आपसी विचार विमर्श में सुझाव आया कि शहर के सार्वजनिक पार्किंग क्षेत्रों में चार्जिंग की व्यवस्था की जा सकती है। इसके लिए नौ शहरों को चुना गया है, जिनमें गाजियाबाद, मेरठ, लखनऊ, आगरा, मथुरा, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर और प्रयागराज के लिए नगर विकास विभाग योजना तैयार की जाएगी। जबकि नोएडा के लिए औद्योगिक विकास विभाग योजना तैयार करेगा।
यह भी पढ़ें

नोएडा के इन पार्क में मनाइए वीकेंड, कम बजट में मिलेगा फुल मस्ती का मौका

उच्च स्तरीय से मंजूरी के बाद योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा

हालांकि इस योजना के तहत ये व्यवस्था बनाई जाएगी कि किस शहर में कितने पार्किंग स्थानों या अन्य क्षेत्रों में चार्जिंग स्टेशन की व्यवस्था की जानी है। इसके लिए करार का प्रारूप क्या होगा और इस पर अनुमानित कितनी लागत का खर्चा आएगा। उच्च स्तरीय से मंजूरी मिलने के बाद योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

PM मोदी आज करेंगे 5G सर्विस लॉन्च, टेक्नोलॉजी के नए युग का होगा आगाजगुजरात : AC और सिलेंडर ब्लास्ट से 4 लोगों की दर्दनाक मौत, 5 घायलसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ अमरीका लाया प्रस्ताव, भारत सहित 4 देशों ने नहीं किया मतदानयूक्रेनी क्षेत्रों को रूस में 'विलय' किए जाने की Speech में Putin ने क्यों लिया भारत और चीन का नाम?LPG cylinder price: कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी, घरेलू LPG के दाम में राहत नहींबैक टू बैक 8 ट्वीट कर हर्षा भोगले ने लगा दी इंग्लैंड की क्लास, दीप्ति शर्मा के 'मांकडिंग' को लेकर पढ़ाया कल्चर का पाठत्योहारों के बीच कमरतोड़ महंगाई, 22 फीसदी तक महंगे हुए रोजाना के सामान, जानिए कब मिलेगी राहत...कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन की प्रक्रिया हुई पूरी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और केएन त्रिपाठी मैदान में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.