अगस्त से शुरू होगा राजधानी का पहला बिजली थाना, दर्ज होंगे बिजली चोरियों के मुकदमें

अगस्त से शुरू होगा राजधानी का पहला बिजली थाना, दर्ज होंगे बिजली चोरियों के मुकदमें

Akansha Singh | Updated: 18 Jul 2019, 09:40:32 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

यूपी कॉरपोरेशन (UP Corporation) की लगभग 2 साल की कोशिशों के बाद राजधानी में 9.50 लाख उपभोक्ताओं के लिए दारुलशफा उपकेंद्र (Darulshafa sub center) पर पहला बिजली थाना (Power station) बनकर तैयार हो गया है।

लखनऊ. यूपी कॉरपोरेशन (UP Corporation) की लगभग 2 साल की कोशिशों के बाद राजधानी में 9.50 लाख उपभोक्ताओं के लिए दारुलशफा उपकेंद्र (Darulshafa sub center) पर पहला बिजली थाना (Power station) बनकर तैयार हो गया है। इसे 1 अगस्त से शुरू करने की तैयारी है। इस थाना में लखनऊ भर में पकड़ी जाने वाली बिजली चोरी के केस दर्ज होंगे। वहीं थाने की पुलिस की टीम बिजली चोरी पकड़ने के लिए छापेमारी भी करेगी। लेसा अपने इंजीनियरों व अन्य कर्मचारियों की भांति थाने की पुलिस को वेतन देगा। इसमें प्रतिनियुक्ति भत्ता भी शामिल होगा।

यह भी पढ़ें - Lucknow Airport को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, Modi Govt ने दी मंजूरी -

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम (Madhyanchal Electricity Distribution Corporation) के मुख्य अभियंता सुभाष मिश्रा के मुताबिक यह बिजली थाना शहर के बीचो-बीच दारुलशफा केंद्र के बगल में बना है। इसका निर्माण व रंग रोगन कार्य पूरा हो चुका है। अब फर्नीचर का काम चल रहा है। उधर कॉपोरेशन सूत्रों ने बताया कि बिजली थाना के लिए इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर व कांस्टेबल की तैनाती हो चुकी है। थाना शुरू होने के बाद जो बिजली चोरी में पकड़े जाएंगे उनके खिलाफ शमन शुल्क असेसमेंट जुर्माना न भरने पर मुकदमा दर्ज होगा। लेसा के जेई एसडीओ को वर्तमान में बिजली चोरी पकड़ने के बाद इलाकाई थाने में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराने के लिए पुलिस से चिरौरी करनी पड़ती है। अब ऐसा करना नहीं पड़ेगा। मुख्य अभियंता लेसा मधुकर वर्मा का कहना है कि लखनऊ जिले का बिजली थाना 1 अगस्त से चालू हो जाएगा। इस थाने में जिले भर में पकड़ी जाने वाली बिजली चोरियों का मुकदमा दर्ज होगा। बिजली थाने का नोडल अफसर सर्किल प्रथम के अधीक्षण अभियंता वीवी राय को बनाया गया है।

यह भी पढ़ें - लखनऊ, कानपुर, वाराणसी समेत आठ एयरपोर्ट होंगे हाईटेक, यूपी सरकार ने किया ऐलान

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned