Lucknow Airport को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, Modi Govt ने दी मंजूरी

- चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा (Chaudhary Charan Singh Airport) निजी हाथों में जाएगा।
- मंत्रीमंडल ने लखनऊ, अहमदाबाद और बेंगलुरु हवाई अड्डे के संचालन का जिम्मा निजी हाथों में सौंपने के फैसले पर मुहर लगा दी है।
- अभी इनका संचालन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) के पास है।

लखनऊ. चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा (Chaudhary Charan Singh Airport) निजी हाथों में जाएगा। मंत्रीमंडल ने लखनऊ, अहमदाबाद और बेंगलुरु हवाई अड्डे के संचालन का जिम्मा निजी हाथों में सौंपने के फैसले पर मुहर लगा दी है। अभी इनका संचालन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) के पास है। इस साल की शुरुआत में, अडानी समूह (Adani Group) ने 50 वर्षों की अवधि के लिए तीन हवाई अड्डों के संचालन के लिए सबसे ज्यादा बोली लगाकर ठेका हासिल किया था।

यह भी पढ़ें - लखनऊ, कानपुर, वाराणसी समेत आठ एयरपोर्ट होंगे हाईटेक, यूपी सरकार ने किया ऐलान

लखनऊ एयरपोर्ट (Lucknow Airport) पर बनेगा रनवे

लखनऊ एयरपोर्ट (Lucknow Airport) पर नया रनवे बनाया जाएगा। इसका कारण यात्रियों और विमानों की संख्या बढ़ना है। मुख्य सचिव ने इस सम्बंध में आयोजित बैठक में एयरपोर्ट अथॉरिटी (Airports Authority) को नए रनवे के निर्माण के लिए तत्काल मास्टर प्लान उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। मास्टर प्लान के साथ उन्होंने जरुरी जमीन व इस पर व्यय होने वाले खर्च का भी आंकलन प्रस्तुत करने को कहा है। ताकि जमीन लेने की प्रक्रिया तेजी से शुरू की जाए। सोनभद्र एयरपोर्ट के विकास के लिए मुख्य सचिव ने डीएम को यहां के अवरोधों को दूर कराते हुए जमीन दिलाने का निर्देश दिया। यूपी सरकार प्रदेश के आठ हवाईअड्डों का विस्तार करने जा रही है। इनमें लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, सोनभद्र, प्रयागराज, आगरा, चित्रकूट, कानपुर एयरपोर्ट शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - आईजीआई एयरपोर्ट से तीन गुना बड़ा होगा यूपी का जेवर हवाईअड्डा, बना दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा एयरपोर्ट

लखनऊ से सिंगापुर की सीधी उड़ान बंद (Lucknow to Singapore Flight)

चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से सिंगापुर जाने वाली सीधी उड़ान सेवा मंगलवार को बंद हो गई। विमान कंपनी स्कूट एयर की यह उड़ान आखिरी दिन फुल होकर रवाना हुई। वहीं कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक, एडवांस बुकिंग कराने वाले यात्रियों को पूरा रिफंड दिया जाएगा। लखनऊ एयरपोर्ट प्रशासन ने यहां की पार्किंग दर तय कर दी है। अब दोपहिया वाहनों के लिए 30 मिनट का 10 रुपये, दो घंटे का 20 रुपये, दो से सात घंटे तक 10 रुपये प्रति घंटे और 24 घंटे का शुल्क 60 रुपये लगेगा। जबकि कार का 30 मिनट का 30 रुपये, 2 घंटे का 85, दो से सात घंटे का 20 रुपये प्रति घंटे, व 24 घंटे का 255 रुपये होगा। टैंपो, एसयूवी, मिनी बस, बस और ट्रक का दो घंटे का 100, दो से सात घंटे का 20 रुपये प्रति घंटे और 24 घंटे का 300 रुपये पार्किंग शुल्क लगेगा।

 

Adani Group
आकांक्षा सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned