लखनऊ, कानपुर, वाराणसी समेत आठ एयरपोर्ट होंगे हाईटेक, यूपी सरकार ने किया ऐलान

लखनऊ, कानपुर, वाराणसी समेत आठ एयरपोर्ट होंगे हाईटेक, यूपी सरकार ने किया ऐलान

Akansha Singh | Publish: Jul, 01 2019 11:30:10 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

यूपी सरकार प्रदेश के आठ हवाईअड्डों का विस्तार करने जा रही है।

लखनऊ. यूपी सरकार प्रदेश के आठ हवाईअड्डों का विस्तार करने जा रही है। इनमें लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, सोनभद्र, प्रयागराज, आगरा, चित्रकूट, कानपुर एयरपोर्ट शामिल हैं। लखनऊ हवाईअड्डे पर नया रनवे बनाया जाएगा और वाराणसी में रनवे का विस्तार होगा। वहीं कुछ एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए नए मार्ग भी बनाए जाएंगे। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर निर्णय हुआ। अब शासन के विशेष सचिव सूर्यपाल गंगवार ने बैठक में लिए गए निर्णय पर कार्रवाई का निर्देश जारी कर दिया है। राज्य सरकार व एयरपोर्ट अथॉरिटी मिलकर प्रदेश के के इन हवाई अड्डों का विस्तार व कायाकल्प करेंगे। इसके लिए विमानपत्तन प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग, सम्बंधित जिलों के डीएम तथा एलडीए मिलकर काम करेंगे।

लखनऊ एयरपोर्ट पर बनेगा रनवे

लखनऊ एयरपोर्ट पर नया रनवे बनाया जाएगा। इसका कारण यात्रियों और विमानों की संख्या बढ़ना है। मुख्य सचिव ने इस सम्बंध में आयोजित बैठक में एयरपोर्ट अथॉरिटी को नए रनवे के निर्माण के लिए तत्काल मास्टर प्लान उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। मास्टर प्लान के साथ उन्होंने जरुरी जमीन व इस पर व्यय होने वाले खर्च का भी आंकलन प्रस्तुत करने को कहा है। ताकि जमीन लेने की प्रक्रिया तेजी से शुरू की जाए। सोनभद्र एयरपोर्ट के विकास के लिए मुख्य सचिव ने डीएम को यहां के अवरोधों को दूर कराते हुए जमीन दिलाने का निर्देश दिया।

267 एकड़ भूमि पर होगा वाराणसी एयरपोर्ट का विस्तार

वाराणसी एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 260 एकड़ जमीन पर विस्तार किये जाने का निर्णय हुआ है। भविष्य के विस्तार के लिए 100 एकड़ जमीन की और जरूरत पड़ेगी। ऐसे में इस जमीन को अभी से लेने का निर्णय हुआ है। मुख्य सचिव ने एयरपोर्ट के लिए जमीन लेने का प्रस्ताव तैयार कराकर इसे कैबिनेट की बैठक में रखने का निर्देश दिया है।

गोरखपुर एयरपोर्ट का 60 एकड़ जमीन पर होगा विस्तार

एयरपोर्ट गोरखपुर पर नए सिविल एंक्लेव की स्थापना की जाएगी। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को 7 एकड़ जमीन की जरूरत है। इसमें कुछ जमीन वन विभाग की तथा कुछ एयरफोर्स की है। यहां एयरपोर्ट के विस्तार के लिए जमीन की तत्काल जरूरत है।

प्रयागराज एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए बनेगा नया पहुंच मार्ग

प्रयागराज एयरपोर्ट तक पहुंच आसान करने के लिए यहां नए मार्ग के निर्माण का निर्णय लिया गया है। नया पहुंच मार्ग 4 लेन का बनेगा। इसके निर्माण के रास्ते में कई चुनौतियां होने की बात बैठक में पता चली। शासन में प्रयागराज लोक निर्माण विभाग के अफसरों को निर्देश दिया है कि वह तत्काल अवरोध दूर करा कर नए मार्ग के निर्माण का रास्ता बनाएं।

कानपुर एयरपोर्ट के लिए भी नए पहुंच मार्ग का निर्माण का निर्णय

कानपुर एयरपोर्ट के लिए भी नए पहुंच मार्ग का निर्माण कराया जाएगा। शासन ने इसके लिए कानपुर के डीएम व लोक निर्माण विभाग को तत्काल बैठक कर रास्ते के अवरोधों को दूर करने को कहा है। शासन ने इसे दूर कराकर इसके निर्माण का प्रस्ताव भेजने को कहा है।

आगरा एयरपोर्ट पर नए सिविल एंक्लेव का होगा निर्माण

आगरा एयरपोर्ट के विस्तार की योजना के तहत यहां नए सिविल एंक्लेव के निर्माण का निर्णय हुआ है। इसके लिए पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से एनओसी मांगी गई है लेकिन अभी तक एनओसी नहीं मिल पाई है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned