scriptकिसानों के लिए सरकार का बड़ा तोहफा, खाद सब्सिडी के लिए मिलेंगे सालाना 60 हजार रुपये | Government to give sicty thousand extra benefit to farmers under PMKSN | Patrika News

किसानों के लिए सरकार का बड़ा तोहफा, खाद सब्सिडी के लिए मिलेंगे सालाना 60 हजार रुपये

locationलखनऊPublished: Oct 22, 2020 10:50:20 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देने वाली है। सरकार अब किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले सालाना 72 हजार रुपये के साथ ही 60 हजार रुपये देने की तैयारी कर रही है।

किसानों के लिए सरकार का बड़ा तोहफा, खाद सब्सिडी के लिए मिलेंगे सालाना 60 हजार रुपये

किसानों के लिए सरकार का बड़ा तोहफा, खाद सब्सिडी के लिए मिलेंगे सालाना 60 हजार रुपये

लखनऊ. मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देने वाली है। सरकार अब किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले सालाना 72 हजार रुपये के साथ ही 60 हजार रुपये देने की तैयारी कर रही है। यानी कि महीने के पांच हजार रुपये किसानों को दिए जाएंगे। ये पैसे खाद के लिए दिए जाएंगे क्योंकि सरकार बड़ी-बड़ी खाद कंपनियों को सब्सिडी देने की बजाय सीधे किसानों के हाथ में फायदा देना चाहती है। ये पैसे किसानों को 2500 रुपये की दो किश्तों में दिए जाएंगे। पहली किश्त खरीफ की फसल शुरू होने से पहले और दूसरी रबी की शुरुआत पर दी जाएगी।
भ्रष्टाचार होगा दूर

वर्तमान में कंपनियों को दी जाने वाली उर्वरक सब्सिडी की व्यवस्था भ्रष्टाचार से भरी हुई है। हर साल सहकारी समितियों और भ्रष्ट कृषि अधिकारियों की वजह से खाद की किल्लत होती है और इस कारण किसान, व्यापारियों और खाद ब्लैक करने वालों से महंगे रेट पर खरीदने को मजबूर होते हैं। इसलिए सरकार ने यह स्कीम निकाली। केंद्र सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिए किसानों को उर्वरक की सब्सिडी सीधे उनके बैंक अकाउंट में देने पर विचार कर रही है। किसानों के खाते में नगद सब्सिडी जमा कराने के लिए 2017 में ही नीति आयोग की एक विशेषज्ञ समिति गठित कर दी गई। लेकिन अब तक इस पर ठोस काम नहीं हो पाया। अब सीएसीपी की सिफारिश के बाद नई व्यवस्था लागू किए जाने पर विचार हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो