scriptमुलायम सिंह का होगा सपना पूरा, पति-पत्नी की जोड़ी का शपथ ग्रहण करते ही बन जाएगा इतिहास | Husband-wife duo will be seen in Parliament, history will be made as soon as they are sworn in | Patrika News
लखनऊ

मुलायम सिंह का होगा सपना पूरा, पति-पत्नी की जोड़ी का शपथ ग्रहण करते ही बन जाएगा इतिहास

लोकसभा चुनाव 2024 में समाजवादी पार्टी ने एक अनूठी उपलब्धि हासिल की है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव एक साथ सांसद बनने वाले पहले पति-पत्नी होंगे। कन्नौज से अखिलेश यादव और मैनपुरी से डिंपल यादव ने जीत दर्ज की है, जिससे देश की संसदीय सियासत में एक नया इतिहास रच दिया है।

लखनऊJun 17, 2024 / 12:55 pm

Ritesh Singh

Husband-wife

Husband-wife

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 में नए कीर्तिमान स्थापित करते हुए अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव को एक साथ संसद पहुंचाने का कारनामा किया है। अखिलेश यादव ने कन्नौज से और डिंपल यादव ने मैनपुरी से चुनाव जीतकर यह इतिहास बनाया है। अखिलेश यादव के विधानसभा इस्तीफे के बाद, इस दंपति ने संसद में एक साथ पहुंचने वाले पहले पति-पत्नी के रूप में इतिहास रचा है।
 UP Assembly
यह भी पढ़ें

Video:अस्पताल में इंसानियत की मिसाल: लखनऊ के आईसीयू में हुई अनोखी शादी

इससे पहले भी संसद में पति-पत्नी की जोड़ियां पहुंची हैं, लेकिन सैफई परिवार ने इस बार एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। लोकसभा के आगामी सत्र में, जब सांसद शपथ ग्रहण करेंगे, तब अखिलेश और डिंपल के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा। उनके परिवार के तीन अन्य सदस्य भी इस बार लोकसभा सांसद निर्वाचित हुए हैं।

सैफई परिवार की अनूठी उपलब्धि

अखिलेश यादव और डिंपल यादव का संसद में एक साथ प्रवेश लोकसभा चुनाव 2024 की बड़ी खबरों में से एक है। 2019 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव आजमगढ़ से चुनाव जीत गए थे, लेकिन डिंपल यादव कन्नौज से हार गई थीं। इस बार, डिंपल यादव ने मैनपुरी से बड़ी जीत दर्ज की है और अखिलेश यादव के साथ संसद में पहुंचेंगी। यह जोड़ी सदन की कार्रवाई के दौरान चर्चा का केंद्र रहेगी।
 UP Assembly

संसद में पहले भी रही हैं पति-पत्नी की जोड़ियां

संसदीय इतिहास में इससे पहले भी पति-पत्नी सदन में रहे हैं। बिहार के सांसद पप्पू यादव और उनकी पत्नी ने 2004 और 2014 में एक साथ जीत दर्ज कर लोकसभा पहुंचे थे। इस बार भी पप्पू यादव चुनाव जीत गए हैं और उनकी पत्नी कांग्रेस की राज्यसभा सांसद हैं। इसके अलावा, फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र और हेमा मालिनी भी एक ही कार्यकाल में अलग-अलग सदनों के सदस्य रह चुके हैं। अखिलेश और डिंपल यादव का संसद में एक साथ होना समाजवादी पार्टी के लिए गर्व का विषय है और यह उनके परिवार के राजनीतिक इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ता है।

Hindi News/ Lucknow / मुलायम सिंह का होगा सपना पूरा, पति-पत्नी की जोड़ी का शपथ ग्रहण करते ही बन जाएगा इतिहास

ट्रेंडिंग वीडियो