धूप के बाद भी नहीं कम हुआ ठंड का असर, मौसम विभाग का अलर्ट, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

- बदला मौसम का रुख

- धूप से खिले लोगों के चेहरे मगर नहीं कम हुआ ठंड का असर

- मौसम विभाग का अलर्ट, सुबह-शाम बरकरार रहेगी कोहरे की स्थिति

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मौसम (UP Weather) का रुख बदल गया है। राजधानी लखनऊ समेत आसपास के इलाकों में सोमवार बाद खिली धूप ने लोगों को राहत दी। लोग गुनगुनी धूप का मजा लेने के लिए घर की छतों पर निकले। हालांकि, धूप निकलने के बाद भी ठंड का असर बरकरार रहा। शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 17 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इससे पहले रविवार को भी पारे में उतार-चढ़ाव जारी रहा। उधर, ठंड की चपेट में आने से रविवार को यूपी के विभिन्न स्थानों से पांच लोगों की मृत्यु हो गई। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, मंगलवार का तापमान भी ऐसा ही रहेगा। सुबह और रात में कोहरे की स्थिति बनी रहेगी, तो दिन में धूप निकलने के आसार हैं, मगर सर्द हवाओं से राहत नहीं मिलेगी। कुछ स्थानों पर घने कोहरे का भी अलर्ट है। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर के अनुसार, उत्तर प्रदेश के साथ दिल्ली और हरियाणा में मौसम शुष्क रहेगा।

रविवार को पूरे दिन धूप के बाद भी ठंड से राहत नहीं मिली। पूर्वी क्षेत्र में धूप के बीच आसमान में बादल छाए रहे। सुबह की शुरुआत कोहरे से हुई तो रात में भी हवा ने ठंड बढ़ा दी। मऊ में ठंड से एक व्यक्ति की मौत हो गई। कौशांबी में गलन से एक किसान की मौत हो गई। वहीं, प्रयागराज में भी सर्द हवा के प्रकोप से तीन की मौत हो गई। नरेंद्र कृषि एवं औद्योगित विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानी डॉ. अमरनाथ मिश्र ने बताया कि पूर्वी दिशा से हवा चलने से बदली छाई है और ठंड में इजाफा हुआ है।

और सर्द होगी सुबह शाम

मौसम विभाग निदेशक ने बताया कि अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश समेत मध्य प्रदेश, बिहार और पश्चिमी बंगाल में सुबह और रात में घना कोहरा छाया रहेगा। इस वजह से ठंड से राहत के आसार कम नजर आ रहे हैं।

Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned