scriptलखनऊ जीपीओ में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस |Independence Day 2018 Celebration Gpo in lucknow | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ जीपीओ में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

3 Photos
6 years ago
1/3

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने लोगों को संबोधित करते हुए स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं और अपने त्याग व बलिदान से देश को आजाद कराने वाले शहीदों, देशभक्त क्रांतिकारियों और महापुरुषों को नमन किया। उन्होंने कहा कि यह आजादी हमें दीर्घकालीन संघर्ष और लाखों लोगों के बलिदान से मिली है, अत: हमें इस आजादी की कीमत को पहचानते हुए इसे अक्षुण्ण रखना होगा। डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर आजादी के सन्दर्भ में डाक विभाग की ऐतिहासिकता को रेखांकित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता की गाथा सिर्फ अतीत भर नहीं है बल्कि आगामी पीढ़ियों हेतु यह कई सवाल भी छोड़ती है। कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि युवा पीढ़ी को राष्ट्रीय स्वाधीनता आन्दोलन के इतिहास से रूबरू कराना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए और इतिहास को पाठ्यपुस्तकों से निकालकर लोकाचार से जोड़ना होगा। भावी पीढ़ी में राष्ट्रीयता की भावना से ही राष्ट्र का विकास संभव होगा। आजादी का अर्थ सिर्फ राजनैतिक आजादी नहीं अपितु यह एक विस्तृत अवधारणा है, जिसमें व्यक्ति से लेकर राष्ट्र का हित व उसकी परम्परायें छुपी हुई हैं।

2/3

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि भारत सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाएँ डाक विभाग के माध्यम से संचालित हो रही हैं। इनमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत सुकन्या समृद्धि योजना, स्वच्छ भारत अभियान, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सहित तमाम योजनाएं शामिल हैं। इन्हें लोगों तक पहुँचाना हमारी प्राथमिकता में शामिल होना चाहिए। तभी सही मायने में इस दिवस की सार्थकता होगी।

3/3

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर सभी अधिकारियों-कर्मचारियों से समाज व राष्ट्र की उन्नति हेतु अपने-अपने स्तर पर योगदान देने की अपील की। उन्होंने कहा कि आजादी की शाश्वतता को बरकरार रखने के लिए हम अपने स्तर पर छोटी-छोटी पहल करके समाज और राष्ट्र को समृद्ध बना सकते हैं। उन्होंने लोगों से वृक्षारोपण, लोगों को शिक्षित करने, पुस्तक-दान, अनाथों और वृद्धों की सहायता, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और स्वच्छ्ता अभियान जैसी तमाम पहल अपने स्तर पर शुरू कर देश की सुख-समृद्धि में भागीदार बनने की बात कही। इस अवसर पर लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर योगेंद्र मौर्य, डिप्टी चीफ पोस्टमास्टर मधुसूदन मिश्र, टीपी सिंह, सहायक डाक अधीक्षक राजन राव, रत्ना सिंह, आनंद कुमार सहित तमाम अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

अगली गैलरी
कार्टून: डोंट वरी इस चुनाव में सबका नशा उतार देगी जनता!!
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.