scriptतेजस एक्सप्रेस ट्रेन में होगा यात्रियों के मनोरंजन का खास इंतजाम, हर सीट पर मिलेंगी ये सुविधाएं | Indian Railway irctc install LCD Screens in Tejas Express | Patrika News
लखनऊ

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में होगा यात्रियों के मनोरंजन का खास इंतजाम, हर सीट पर मिलेंगी ये सुविधाएं

– तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों के मनोरंजन के लिए ट्रेन में लगाई जाएगी एलसीडी स्क्रीन- तेजस एक्सप्रेस में हर एलसीडी में हेडफोन की सुविधा भी होगी उपलब्ध – तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में आइआरसीटीसी द्वारा दी जाएगी आरक्षण की सुविधा

लखनऊJul 23, 2019 / 04:09 pm

Neeraj Patel

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन में होगा आपके मनोरंजन का खास इंतजाम, हर सीट पर मिलेंगी ये सुविधाएं

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन में होगा आपके मनोरंजन का खास इंतजाम, हर सीट पर मिलेंगी ये सुविधाएं

लखनऊ. लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली तक चलने वाली देश की निजी क्षेत्र की पहली तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) ट्रेन में सफर करने वाले यात्री सफर के दौरान मनोरंजन कर सकेंगे। जिससे ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को मन भी लगा रहेगा और बोरियत भी महसूस नहीं होगी। भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने इस तरह की ट्रेन की साज सज्जा के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिससे यात्रियों को जल्दी दी भारतीय रेलवे द्वारा नई सुविधाएं मिल सकें।

ये भी पढ़ें – जानिए प्रदेश में कितने स्कूलों की मिली यूपी बोर्ड की मान्यता, यहां देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन के लिए चलाए जाएंगे प्री-रिकॉर्डेड कार्यक्रम

लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली तक चलने वाली पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस ((Tejas Express) में यात्रियों के मनोरंजन के लिए ट्रेन में हर सीट पर सामने विमान की तरह एलसीडी स्क्रीन लगी होगी, जिसमें यात्रियों के मनोरंजन के लिए प्री रिकॉर्डेड कार्यक्रम चलाये जाएंगे। एलसीडी स्क्रीन पर चलने वाले कार्यक्रम की आवाज से कोई व्यवधान न हो इसके लिए हर एलसीडी में हेडफोन की सुविधा भी उपलब्ध होगी। भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने सेमी हाईस्पीड ट्रेन के रैक में सभी सीटों पर एलसीडी और हेडफोन लगाने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

तेजस एक्सप्रेस ही होगी पहली प्राइवेट ट्रेन

लखनऊ और नई दिल्ली के बीच चलने वाली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) चलाने का जिम्मेदारी रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम को दे दी है। इसके लिए रेलवे ने इसका रैक लखनऊ भेज दिया है जो कि गोमतीनगर स्टेशन की वाशिंग लाइन पर 30 जून से खड़ा है। तेजस एक्सप्रेस के रैक को ही नए नाम और आधुनिक सुविधाओं के साथ दौड़ाए जाने की तैयारी चल रही है। इससे पता चलता है कि तेजस एक्सप्रेस को ही देश की पहली प्राइवेट ट्रेन का नाम दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें – रक्षा मंत्रालय ने जारी किया आदेश – लखनऊ का एंटी क्लॉकवाइज रेसकोर्स क्लब बंद, जिसका पूरे देश में है नाम

ट्रेन का नया टाइम टेबल और किराया तय करेगा आइआरसीटीसी

भारतीय रेलवे बोर्ड (Indian Railway Board) ने तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) ट्रेन के संचालन के नियम और गाइड लाइन अभी तक आइआरसीटीसी (IRCTC) को नहीं भेजी गई है। इस पर भारतीय रेलवे बोर्ड का कहना है कि सबसे पहले इस ट्रेन को पूरी तरह से तैयार किया जाएगा इसके बाद इस ट्रेन का हस्तांतरण आइआरसीटीसी को किया जाएगा। आइआरसीटीसी के माध्यम से इस ट्रेन का नया टाइम टेबल और किराया तय किया जाएगा और इस ट्रेन में आरक्षण की सुविधा भी आइआरसीटीसी द्वारा दी जाएगी। फिलहाल आइआरसीटीसी को रेलवे बोर्ड की गाइड लाइन का इंतजार कर रहा है।

Home / Lucknow / तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में होगा यात्रियों के मनोरंजन का खास इंतजाम, हर सीट पर मिलेंगी ये सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो